हालांकि, अनगिनत अन्य प्रमुख संयोजन हैं जो पीसी पर चीजों को थोड़ा तेजी से पूरा करने के लिए उपयोगी हैं।

अपने वर्कफ़्लो में अपरिचित नियंत्रणों को शामिल करना कुछ चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन उनमें से कई बोर्ड भर में सॉफ़्टवेयर के लिए मानक हैं। लंबी दौड़ में, एक उपयोगी शॉर्टकट से समग्र दक्षता में वृद्धि आपके शुरुआती समय के निवेश के लायक है।

जबकि इस आलेख में दिए गए सुझाव मुख्य रूप से विंडोज़ और माइक्रोसॉफ्ट के प्लेटफॉर्म पर प्रोग्राम के लिए तैयार हैं, उनमें से कई मैक ओएस, लिनक्स और सामान्य रूप से सॉफ्टवेयर पर काम करेंगे।

विंडोज को एक प्रो की तरह नेविगेट करें

1) विंडोज़ को खिसकाएँ और उसका आकार बदलें - किनारे को क्लिक करके और खींचकर विंडोज़ को मैन्युअल रूप से आकार देने के बजाय, आप विंडो को स्वचालित रूप से बदलने और आकार बदलने के लिए विंडोज की + एरो कीज़ को दबा सकते हैं। यहां इन नियंत्रणों का पूरा अवलोकन दिया गया है:

  • विंडोज की + लेफ्ट या राइट एरो आधे आकार में आपकी स्क्रीन के एक तरफ एक विंडो को स्नैप करेगा।
  • Windows key + Up आधी स्क्रीन वाली विंडो को आपके मॉनिटर के शीर्ष पर एक चौथाई स्क्रीन वाली विंडो में बदल देगा। इस कॉम्बो को दो बार हिट करें और यह विंडो को बड़ा कर देगा।
  • विंडोज की + डाउन आपके मॉनिटर के निचले हिस्से में एक विंडो को क्वार्टर-स्क्रीन करेगा और दो बार दबाए जाने पर विंडो को छोटा कर देगा।

विंडोज 7 के रिलीज होने के बाद से, आप विंडोज़ को अपने मॉनिटर के दोनों ओर खींच सकते हैं और उन्हें आधे आकार में जगह पर स्नैप कर दिया जाएगा। विंडोज 10 पर, आप सेटिंग> सिस्टम> मल्टीटास्किंग के माध्यम से स्नैप कार्यक्षमता को अनुकूलित कर सकते हैं।

2) खुली विंडोज़ के माध्यम से टॉगल करें - कंप्यूटिंग के दिग्गजों को यह पता होगा, लेकिन यह इतना उपयोगी है कि हमें इसका उल्लेख करना होगा: Alt + Tab दबाने से आपके द्वारा खोली गई सभी विंडो का पूर्वावलोकन खुल जाता है और आपको खोजने के बजाय उनके बीच स्विच करने देता है आपके टास्कबार पर सही।

एक बार पूर्वावलोकन खुलने के बाद, Alt को दबाए रखें और Tab को तब तक टैप करते रहें जब तक कि आप सही प्रोग्राम पर न आ जाएं। Alt + Shift + Tab सूची के माध्यम से पीछे की ओर जाता है। विंडोज की + टैब को हिट करना भी काम करता है, लेकिन उन विंडो का एक अलग पूर्वावलोकन प्रदान करता है। Ctrl + Alt + Tab पूर्वावलोकन को खुला रखता है।

3) अपनी सभी विंडो को छोटा करें - कार्यक्रमों के एक समूह को एक-एक करके छोटा करने के बजाय, ताकि आप अपने डेस्कटॉप पर वापस आ सकें, विंडोज की + डी दबाने से वे आपके टास्कबार में एक ही बार में कम हो जाएंगे। कॉम्बो को फिर से दबाएं और आपकी सभी विंडो वापस आ जाएंगी।

4) स्क्रीनशॉट को अपने आप सेव करें - सामान्य तरीके से स्क्रीनशॉट लेना बोझिल हो सकता है। अधिकांश लोग प्रिंट स्क्रीन कुंजी दबाते हैं, उस चित्र को एक छवि संपादक में चिपकाते हैं और फ़ाइल को मैन्युअल रूप से सहेजते हैं। हालाँकि, विंडोज की + प्रिंट स्क्रीन को हिट करने से आपके कंप्यूटर पर निम्न स्थान पर एक पीएनजी फाइल अपने आप सेव हो जाएगी: C:\Users\ YourName \Pictures\Screenshots।

एक स्क्रीनशॉट सहेजें

5) अपने टास्कबार पर बिना क्लिक किए एक प्रोग्राम खोलें - विंडोज की को पकड़कर और अपने कीबोर्ड पर एक नंबर दबाने से प्रोग्राम आपके टास्कबार पर उस स्थिति में खुल जाएगा।

इसलिए यदि स्लैक आपके टास्कबार पर पहला आइकन है, तो विंडोज की + 1 दबाने से वह सॉफ्टवेयर खुल जाएगा। यदि आवेदन पहले से खुला है, तो उसे सबसे आगे लाया जाएगा। यह उनके बीच Alt + Tabbing की तुलना में खुली खिड़कियों को नेविगेट करने का एक अधिक सीधा तरीका हो सकता है।

6) उन्नत स्टार्ट मेनू विकल्प - स्टार्ट मेन्यू पर राइट क्लिक करने या विंडोज की + एक्स दबाने से उन उन्नत सिस्टम विकल्पों की एक सूची खुल जाएगी, जिन्हें आपको कंट्रोल पैनल में खोजने के लिए सामान्य रूप से जाना होगा। सूची में पावर विकल्प, डिवाइस मैनेजर, डिस्क प्रबंधन, इवेंट व्यूअर और एक गुच्छा अधिक उपयोगिताओं के शॉर्टकट शामिल हैं जो विंडोज मशीन को कॉन्फ़िगर करने के लिए उपयोगी हैं।

7) बैच का नाम बदलें फ़ाइलें - यदि आपके पास नाम बदलने के लिए फ़ाइलों का एक संपूर्ण फ़ोल्डर है, जैसे कि एक छुट्टी या घटना से एक हजार छवियां, तो आप इस विधि से उन सभी का नाम बदल सकते हैं:

  • उन सभी फाइलों को हाइलाइट करें जिनका आप नाम बदलना चाहते हैं
  • पहली फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें और नाम बदलें चुनें
  • इस फ़ाइल को कुछ प्रासंगिक नाम दें (उदाहरण के लिए "NYC सम्मेलन")
  • सभी चयनित फाइलों को अंत में एक ही नाम और एक नंबर प्राप्त होगा

8) किसी भी प्रोग्राम को बंद करें - यह उन्नत कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक सामान्य रूप से ज्ञात शॉर्टकट्स में से एक है: Alt + F4 एक्स बटन पर क्लिक करने के बजाय प्रोग्राम को स्वचालित रूप से बंद कर देगा।

9) विंडोज टास्क मैनेजर को स्वचालित रूप से खोलें - "यह Ctrl + Alt + Delete है!" आप शायद सोच रहे हैं। हालाँकि, उस कॉम्बो का उपयोग करने से आपको विकल्पों की एक सूची के साथ संकेत मिलता है जिसमें कार्य प्रबंधक शामिल है। उपयोगिता को सीधे Ctrl + Shift + एस्केप दबाकर लॉन्च किया जा सकता है।

10) वर्चुअल डेस्कटॉप बनाएं - यह टिप विंडोज 10 के लिए विशिष्ट है (इसे आजमाने से पहले पूरी बात पढ़ें ताकि आप जान सकें कि वर्चुअल स्पेस कैसे छोड़ना है)।

यदि आपका डेस्कटॉप बहुत अधिक अव्यवस्थित हो जाता है और आपको विभिन्न परियोजनाओं के लिए एक अलग कार्यक्षेत्र की आवश्यकता होती है, तो Windows + Ctrl + D आपको एक नए वातावरण में लाएगा जो आपके सभी कार्यक्रमों सहित आपके सामान्य डेस्कटॉप का एक क्लोन है, लेकिन अभी तक कुछ भी नहीं खोला गया है।

  • वर्चुअल डेस्कटॉप को बंद करने के लिए, विंडोज + Ctrl + F4 दबाएं
  • डेस्कटॉप के बीच टॉगल करने के लिए, Windows + Ctrl + बाएँ/दाएँ दबाएँ

आप अपने वर्चुअल डेस्कटॉप को विंडोज 10 के "टास्क व्यू" से भी प्रबंधित कर सकते हैं, जिसे आपके टास्कबार पर विंडोज + टैब या टास्क व्यू आइकन के साथ खोला जा सकता है।

11) अपने पीसी को लॉक करें - अपने कंप्यूटर से थोड़ी देर के लिए दूर जाने पर, आप विंडोज + एल दबाकर बिना लॉग आउट किए मशीन को लॉक कर सकते हैं। इससे आपका सत्र सुरक्षित रहेगा और आप अपना पासवर्ड दर्ज करके वहीं से शुरू कर सकते हैं जहां आपने छोड़ा था।

12) प्रोग्राम खोलने के लिए अपनी खुद की हॉटकी सेट करें - प्रोग्राम के लिए शॉर्टकट आइकन पर राइट क्लिक करें और गुण> शॉर्टकट टैब पर जाएं। "शॉर्टकट कुंजी" फ़ील्ड देखें जहां आप सॉफ़्टवेयर लॉन्च करने के लिए अपना स्वयं का कस्टम कुंजी संयोजन दर्ज कर सकते हैं। यह विंडोज़ में फ़ोल्डर शॉर्टकट के लिए भी काम करता है।

एक पेशेवर की तरह ब्राउज़रों को नेविगेट करें

13) एक नया टैब खोलें - Ctrl + T किसी भी वेब ब्राउज़र में एक नया टैब लॉन्च करेगा और आपको तुरंत एक पता या खोज क्वेरी टाइप करना शुरू कर देगा।

14) आपके द्वारा खोले गए अगले टैब पर जाएं - Ctrl + Tab आपके ब्राउज़र में अगले टैब पर चला जाता है, जबकि Ctrl + Shift + Tab लाइनअप में पीछे की ओर जाता है।

15) एक विशिष्ट टैब पर स्विच करें - Ctrl + एक नंबर कुंजी इस नंबर से जुड़े टैब पर कूद जाती है, इसलिए Ctrl + 1 दबाने से आप अपने ब्राउज़र में पहले टैब पर आ जाएंगे। ध्यान दें कि यह केवल Ctrl + 9 तक काम करता है, जो आपको हमेशा अंतिम टैब पर लाता है, भले ही यह स्टैक 9वें टैब से नीचे हो।

16) एक टैब बंद करें - Ctrl + W वर्तमान टैब को बंद कर देता है और यह कमांड इंस्टेंट मैसेंजर, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और विंडोज फाइल एक्सप्लोरर सहित कई कार्यक्रमों के साथ काम करता है। सावधान रहें - Ctrl + Shift + W दबाने से आपकी वर्तमान ब्राउज़र विंडो के सभी टैब बंद हो जाएंगे। आप अपने मध्य माउस बटन के साथ कहीं भी उस पर क्लिक करके एक टैब को बंद कर सकते हैं (स्क्रॉल व्हील - उनमें से अधिकांश को दबाया जा सकता है)।

17) एक टैब फिर से खोलें जिसे आपने अभी बंद किया है - एक टैब को पुनर्स्थापित करने के अलावा, यदि आप क्रोम का उपयोग कर रहे हैं और आपका पूरा ब्राउज़र खुले हुए टैब के समूह के साथ क्रैश हो गया है, तो Ctrl + Shift + T स्वचालित रूप से उन सभी को फिर से खोल देगा।

18) URL बार चुनें - यदि आपके हाथ आपके कीबोर्ड पर हैं और आप एड्रेस बार में साइट का नाम या सर्च क्वेरी टाइप करना शुरू करना चाहते हैं, तो Ctrl + L दबाने से URL बार का चयन हो जाएगा और वर्तमान टेक्स्ट को स्वचालित रूप से हाइलाइट कर देगा ताकि आप शुरू कर सकें एक नई प्रविष्टि टाइप करना। वैकल्पिक रूप से, Alt + D और F6 एक ही काम करते हैं।

19) एक नए टैब में लिंक खोलें - एक लिंक पर राइट-क्लिक करने और इसे एक नए टैब में खोलने के बजाय, अपने मध्य माउस बटन के साथ लिंक पर क्लिक करें (फिर से, अपना स्क्रॉल व्हील दबाएं)।

लिंक पर क्लिक करते समय अपनी Ctrl कुंजी को पकड़कर भी यही काम पूरा किया जा सकता है। Shift को होल्ड करके और किसी लिंक पर क्लिक करने से वह एक नई विंडो में खुल जाएगा। यह कई लिंक खोलने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जब आप अपने वर्तमान टैब का ध्यान नहीं खोना चाहते हैं।

20) अंतिम पृष्ठ पर वापस जाना – यह बैकस्पेस मारकर काम करता था लेकिन Alt + बायाँ तब से पिछले पृष्ठ पर वापस जाने का आदर्श बन गया है। Alt + Right एक पेज को आगे ले जाता है।

21) एक पृष्ठ को पुनः लोड करें - F5 एक साइट को रीफ्रेश करने में सक्षम होने के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि Ctrl + F5 मारने से आपके सिस्टम पर कैशे को अनदेखा कर दिया जाएगा और एक पृष्ठ को पूरी तरह से पुनः लोड किया जाएगा?

22) ज़ूम इन और आउट - अगर आपको किसी पेज पर टेक्स्ट पढ़ने में मुश्किल हो रही है, तो ज़ूम इन करने के लिए Ctrl दबाए रखें और ज़ूम इन करने के लिए + (प्लस) या ज़ूम आउट करने के लिए - (माइनस) पर टैप करें। Ctrl को होल्ड करना और अपने माउसव्हील से ऊपर या नीचे स्क्रॉल करना वही काम करता है।

23) पूर्ण स्क्रीन - किसी पृष्ठ की सामग्री को देखने के लिए अधिक स्थान चाहिए? F11 दबाने पर आपके टैब, एड्रेस बार, बुकमार्क बार और ब्राउज़र के इंटरफ़ेस के अन्य हिस्सों को छुपाते हुए पूर्ण स्क्रीन मोड में प्रवेश करेगा।

24) एक विशिष्ट साइट पर सामग्री खोजें - एक खोज इंजन पर निम्नलिखित पाठ दर्ज करने से एक कस्टम खोज होगी जो केवल परिभाषित वेबसाइट से परिणाम दिखाती है - उदाहरण के लिए: साइट: GetVoIP.com UCaaS

25) स्पेस बार के साथ पृष्ठों को नेविगेट करें - अपने माउसव्हील से स्क्रॉल करने के बजाय, किसी साइट पर स्पेस बार को टैप करने से पेज पूरे-पेज के टुकड़ों में नीचे चला जाएगा ताकि आप पढ़ना जारी रख सकें। शिफ्ट + स्पेस बार पेज को ऊपर ले जाता है। यदि आप पृष्ठ के अंत तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं तो स्पेस बार को पकड़ना साइट की सामग्री के माध्यम से आगे बढ़ने के तेज़ तरीकों में से एक है।

26) अपने बुकमार्क टूलबार पर अधिक साइट फ़िट करें - जब आप किसी साइट को अपने बुकमार्क टूलबार (आपके पता बार के पास बुकमार्क का बार) में सहेजते हैं, तो इसमें आमतौर पर साइट का नाम शामिल होता है। यह बहुत जगह घेरता है। आप नाम हटा सकते हैं ताकि केवल साइट का आइकन दिखाई दे: बुकमार्क पर राइट क्लिक करें> संपादित करें पर जाएं> नाम हटाएं और सहेजें पर क्लिक करें।

27) YouTube कीबोर्ड शॉर्टकट - YouTube पर खुले वीडियो के साथ (और वह विंडो सबसे आगे), आप सामग्री को रोकने या चलाने के लिए K दबा सकते हैं, 10 सेकंड पीछे जाने के लिए J और 10 सेकंड आगे बढ़ने के लिए L दबा सकते हैं। बाएँ और दाएँ तीर 5 सेकंड आगे या पीछे जाते हैं और M ऑडियो को म्यूट कर देगा। ये तब भी काम करते हैं जब आपके पास पृष्ठ पर चयनित वीडियो न हो (कुछ शॉर्टकट अंतिम बार क्लिक किए गए वीडियो के आधार पर वीडियो को नियंत्रित करने के बजाय पृष्ठ पर नेविगेट करेंगे)।

एक पेशेवर की तरह टेक्स्ट नेविगेट करें

28) क्रियाओं को पूर्ववत करें और फिर से करें - यदि आपने गलती से उस पाठ को हटा दिया है जिसे आप वापस लाना चाहते हैं या यदि आपने कोई अन्य परिवर्तन किया है जिसे आप उलटना चाहते हैं, तो Ctrl + Z दबाने से गलती से आपके द्वारा की गई कोई भी कार्रवाई पूर्ववत हो जाएगी। दूसरी तरफ, Ctrl + Y एक क्रिया को फिर से करेगा। ये इमेज एडिटर, वर्ड प्रोसेसर और इंस्टेंट मैसेंजर सहित लगभग हर प्रोडक्टिविटी एप्लिकेशन में मानक शॉर्टकट हैं।

29) टेक्स्ट को तेजी से नेविगेट और डिलीट करें - Ctrl + Backspace को टैप करने से पूरा शब्द डिलीट हो जाएगा, जबकि Ctrl + Shift + Backspace टेक्स्ट की पूरी लाइन को डिलीट कर देगा। इसी तरह, Ctrl + बाएँ या दाएँ आपके कर्सर को पीछे या पूरे शब्द को आगे बढ़ाएंगे और Ctrl + Shift + बाएँ या दाएँ एक पूरे शब्द को उजागर करेंगे (पाठ के बड़े हिस्से का चयन करने के लिए ऊपर या नीचे टैप करें)।

30) बिना फॉर्मेटिंग के सादा टेक्स्ट पेस्ट करें - पिछले प्रोग्राम के बचे हुए फॉर्मेटिंग के साथ टेक्स्ट पेस्ट करना निराशाजनक हो सकता है। Ctrl + Shift + V दबाने से यह फ़ॉर्मेटिंग समाप्त हो जाएगी जिससे आपके पास आउटपुट पर प्लेन टेक्स्ट रह जाएगा।

31) डबल और ट्रिपल-क्लिकिंग – कई पाठक शायद जानते हैं कि आप किसी एक शब्द पर डबल-क्लिक करके उसका चयन कर सकते हैं। पूरी बात को उजागर करने के लिए किसी वाक्य या पैराग्राफ पर ट्रिपल-क्लिक करने की क्षमता उतनी ही उपयोगी है। यदि आप डबल या ट्रिपल-क्लिक के बाद भी अपना माउस बटन दबाए रखते हैं, तो आप जितना चाहें उतना टेक्स्ट हाइलाइट करना शुरू करने के लिए अपने कर्सर को खींच सकते हैं।

32) एक कीस्ट्रोक के साथ सब कुछ चुनें - Ctrl + A एक दस्तावेज़ में अन्य सामग्री के बीच सभी टेक्स्ट का चयन करेगा। यह टेक्स्ट या अन्य सामग्री के साथ अधिकांश अनुप्रयोगों में काम करता है जो चयन योग्य है, और यह सामान्य रूप से विंडोज़ के आसपास काम करता है, जैसे किसी फ़ोल्डर में सभी फाइलों का चयन करना।