टैलीप्राइम में ई-वे बिल

  जीएसटी अनुपालन की प्रक्रिया को सरल और सुव्यवस्थित करने के लिए सरकार द्वारा ई-वे बिल प्रणाली की शुरुआत की गई थी। सामान को एक स्थान से दूसरे...

 

जीएसटी अनुपालन की प्रक्रिया को सरल और सुव्यवस्थित करने के लिए सरकार द्वारा ई-वे बिल प्रणाली की शुरुआत की गई थी। सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजते समय एक ई-वे बिल दस्तावेज ले जाना पड़ता है। इस दस्तावेज़ में ई-वे बिल नंबर और अन्य प्रासंगिक विवरण होंगे। तदनुसार, टैलीप्राइम यहां आपके और आपके व्यवसाय के लिए एक सहज ई-वे बिल अनुभव के साथ है। सबसे अच्छी बात यह है कि टैली का ई-वे बिल समाधान नियमित चालान-प्रक्रिया गतिविधि पर आधारित है, और इसके लिए किसी विशेष विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं है।

एक पंजीकृत डीलर के रूप में, यदि आप 50,000 रुपये से अधिक मूल्य की सामग्री शिपिंग कर रहे हैं, तो आपको आवश्यक जानकारी जैसे खरीदार का विवरण, माल की मात्रा और एचएसएन कोड दर्ज करके पोर्टल से ई-वे बिल जेनरेट करना होगा। ट्रांसपोर्टर आईडी, और इसी तरह। इन विवरणों को अपलोड करने के बाद, इस विशेष लेनदेन के लिए एक ई-वे बिल नंबर जेनरेट होगा। आपको चालान के साथ ई-वे बिल नंबर और अन्य विवरण प्रिंट करना होगा, और जरूरत पड़ने पर रास्ते में उन्हें प्रस्तुत करना होगा। उदाहरण के लिए, एक निर्धारण अधिकारी शिपमेंट का निरीक्षण कर सकता है, और माल के परिवहन के साथ ई-वे बिल की जानकारी को क्रॉस-चेक कर सकता है।

टैलीप्राइम का ई-वे बिल समाधान सरल है और यह नियमित चालान-प्रक्रिया गतिविधि पर आधारित है। उदाहरण के लिए, यदि आप टैलीप्राइम का उपयोग करते हैं, तो आपको हमेशा की तरह अपने बिक्री लेनदेन को रिकॉर्ड करना होगा, और आपकी ई-वे बिल आवश्यकता को उसी प्रवाह में शामिल किया जाएगा। वाउचर में महत्वपूर्ण विवरण स्वचालित रूप से अपडेट हो जाएंगे, और आप उन्हें प्रिंट करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। इसके अलावा, टैलीप्राइम यह सुनिश्चित करेगा कि आपके व्यावसायिक खाते और अनुपालन आवश्यकताओं दोनों को उपयुक्त रूप से संबोधित किया गया है।

टैलीप्राइम आपको कई इनवॉइस के लिए बल्क में ई-वे बिल जेनरेट करने की सुविधा भी प्रदान करता है। यदि आप लेन-देन को रिकॉर्ड करते समय ई-वे बिल जनरेट नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक्सचेंज मेनू से एक या अधिक लेनदेन का चयन कर सकते हैं और अपनी सुविधानुसार ई-वे बिल जेनरेट कर सकते हैं। इसके अलावा, टैलीप्राइम आपको ई-वे बिल को रद्द करने या बिल पार्ट बी और ट्रांसपोर्टर आईडी जैसे विवरण अपडेट करने का विकल्प भी प्रदान करता है।

हम समझते हैं कि आपका डेटा आपके और आपके व्यवसाय के लिए कितना मूल्यवान है, और हमने आपके डेटा की सुरक्षा के लिए टैलीप्राइम में विभिन्न उपाय प्रदान किए हैं। ऑनलाइन ई-वे बिल जनरेशन के सभी अनुरोध टैली जीएसपी (टीआईपीएल) के माध्यम से पारित होंगे, जिसे अपनी कड़ी सुरक्षा नीतियों के लिए आईएसओ 27001:2013 प्रमाणपत्र से सम्मानित किया गया है। सबसे अच्छी बात यह है कि टैलीप्राइम में ई-वे बिल के लाभों का आनंद लेने के लिए आपको किसी अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर या प्लगइन्स की आवश्यकता नहीं होगी।

वन-टाइम सिंपल सेटअप

ई-वे बिल के साथ शुरुआत करना हुआ आसान! आपको केवल पोर्टल पर अपना ई-वे बिल प्रोफाइल   बनाना है और टैलीप्राइम में ई-वे बिल को सक्षम करना है।

इस अनुभाग में

पोर्टल पर ई-वे बिल प्रोफाइल बनाएं

ई-वे बिल के साथ आरंभ करने के लिए, आपको पहले ई-वे बिल पोर्टल पर अपना व्यवसाय पंजीकृत करना होगा  , और फिर टैली इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को अपने जीएसपी के रूप में चुनकर एक एपीआई उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल बनाना होगा।

ई-वे बिल पोर्टल पर रजिस्टर करें

  1. ई-वे बिल पोर्टल खोलें  , और पंजीकरण  >  ई-वे बिल पंजीकरण पर क्लिक करें  ।

  2. निम्नलिखित ई-वे बिल पंजीकरण  फॉर्म में अपने व्यवसाय का जीएसटीआईएन दर्ज करें  , उसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करें और गो पर क्लिक  करें

    दर्ज किए गए GSTIN के अनुसार व्यवसाय विवरण दिखाई देगा।

  3. विवरण सत्यापित करने के लिए ओटीपी भेजें पर  क्लिक करें  ।
    नोट: यदि आप कोई विवरण अपडेट करना चाहते हैं, तो जीएसटी कॉमन पोर्टल से अपडेट पर क्लिक करें । नवीनतम डेटा जीएसटी पोर्टल से प्राप्त किया जाएगा।

  4. अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त कोड दर्ज करें, और ओटीपी सत्यापित करें पर क्लिक  करें

ओटीपी सत्यापित करने के बाद, आपको अपना लॉगिन क्रेडेंशियल बनाने के लिए एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करना होगा।

एपीआई यूजर प्रोफाइल बनाएं

  1. ई-वे बिल पोर्टल खोलें  और लॉग इन पर क्लिक करें  ।

  2. पहले बनाए गए यूज़रनेम और पासवर्ड से लॉग इन करें।

  3. पंजीकरण  >  जीएसपी के लिए क्लिक करें  । निम्नलिखित स्क्रीन दिखाई देती है, जहां ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर पहले से भरा जाएगा।


  4. ओटीपी भेजें पर क्लिक करें  । पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।

  5. ओटीपी दर्ज करें और ओटीपी सत्यापित करें पर क्लिक  करें
    ओटीपी सत्यापित होने के बाद, निम्न स्क्रीन दिखाई देती है, जहां आप अपना पसंदीदा जीएसपी जोड़ सकते हैं।

  6. जोड़ें/नया चुनें  . निम्न स्क्रीन दिखाई देती है।

  7. जीएसपी नाम के  तहत  टैली (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड आईपीएल का चयन करें  ।

  8. अपना पसंदीदा उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें, और  विवरण सहेजने के लिए जोड़ें पर क्लिक करें ।
    नोट:  एपीआई उपयोगकर्ता क्रेडेंशियल आपके ई-वे बिल क्रेडेंशियल से अलग है।

टैली (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के साथ जीएसपी के रूप में एक उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल बनाई जाएगी  । ई-वे बिल पोर्टल में लॉग इन करने और टैलीप्राइम से ऑनलाइन ई-वे बिल संबंधी गतिविधियों को करने के लिए आपको टैलीप्राइम में इन एपीआई क्रेडेंशियल्स का उपयोग करना होगा।

टैलीप्राइम में ई-वे बिल सक्षम करें

टैलीप्राइम में ई-वे बिल के लाभों का आनंद लेने के लिए, आपको अपनी कंपनी की विशेषताओं में ई-वे बिल सुविधा को सक्षम करना होगा।

  1. F11 दबाएं   और इनेबल गुड्स एंड सर्विसेज (GST)  को  Yes पर सेट  करेंजीएसटी विवरण  स्क्रीन खोलता है।

  2. विकल्प सेट करें  ई-रास्ता विधेयक  लागू  करने के लिए  हाँ । आपको प्रयोज्यता की तिथि, सीमा सीमा आदि निर्धारित करने के विकल्प मिलेंगे। यदि आवश्यक हो, तो आपके पास ई-चालान के साथ ई-वे बिल विवरण उत्पन्न करने का विकल्प भी है।

  3. आवश्यक विवरण सेट करें और स्क्रीन को स्वीकार करें। हमेशा की तरह, आप विवरण सहेजने के लिए  Ctrl+A  दबा सकते हैं ।

ऑनलाइन ई-वे बिल

टैलीप्राइम आपको एक ऑनलाइन ई-वे बिल समाधान प्रदान करता है जो आपकी नियमित चालान प्रक्रिया में सही बैठता है। टैलीप्राइम में ई-वे बिल केवल एक विशेष प्रकार के वाउचर तक ही सीमित नहीं है। नियमित बिक्री चालान के अलावा, टैलीप्राइम पीओएस, डेबिट नोट्स और क्रेडिट नोट्स के लिए ई-वे बिल का भी समर्थन करता है। इसके अलावा, ई-वे बिल के लिए रसीदें और जर्नल वाउचर भी समर्थित हैं, जब उनका उपयोग बिक्री के लिए किया जाता है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप टैलीप्राइम में अपनी आपूर्ति कैसे रिकॉर्ड करते हैं, आप अपना चालान सहेजते समय आसानी से ई-वे बिल नंबर जेनरेट कर सकते हैं और क्यूआर कोड और अन्य विवरण प्रिंट कर सकते हैं। बाद में, यदि आप अपने लेन-देन का विवरण अपडेट करना चाहते हैं, तो आप आसानी से वर्तमान ई-वे बिल नंबर को रद्द कर सकते हैं और अपने अपडेट किए गए चालान के लिए एक नया प्राप्त कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके ई-वे बिल में विवरण अप-टू-डेट हैं। 

टैलीप्राइम आपको एक ही समय में कई ई-वे बिल जेनरेट करने की सुविधा भी प्रदान करता है। यदि आप लेन-देन को रिकॉर्ड करते समय ई-वे बिल जेनरेट नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसे बाद में ई-वे बिल रिपोर्ट से कर सकते हैं। आप रिपोर्ट में अनुभागों से एक या अधिक लेनदेन का चयन कर सकते हैं और ई-वे बिल जेनरेट कर सकते हैं।

इसके अलावा, आपके पास अपने ई-चालान के साथ ई-वे बिल बनाने का विकल्प भी है, या यदि आवश्यक हो तो ई-वे बिल के बिना ई-चालान भी उत्पन्न करें। 

आवश्यक शर्तें

ऑनलाइन ई-वे बिल जनरेशन के साथ आगे बढ़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि:

  • आप इंटरनेट से जुड़े हैं।

  • आप अपने ई-वे बिल क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन हैं।

  • आपने टैलीप्राइम में ई-वे बिल सक्षम किया है।

इस अनुभाग में

ई-वे बिल जनरेट करें

आप अपना चालान सहेजते समय आसानी से ई-वे बिल जेनरेट कर सकते हैं और क्यूआर कोड और अन्य विवरण भी प्रिंट कर सकते हैं। यदि आप अपने ई-चालान के साथ अपना ई-वे बिल विवरण जेनरेट करना चाहते हैं, तो  अपनी कंपनी ( एफ 11 ) सुविधाओं में ई-इनवॉइस के साथ ई-वे बिल विवरण भेजें विकल्प  को  हां में सेट करें ।

हमेशा की तरह जीएसटी बिक्री लेनदेन रिकॉर्ड करें  ।

  1. पार्टी खाते के नाम के तहत,  पार्टी का चयन करें। डिस्पैच विवरण  स्क्रीन दिखाई देगा।

    1. आवश्यक विवरण दर्ज करें और एंटर  दबाएंपार्टी विवरण स्क्रीन दिखाई देगा। यह पार्टी के बहीखाते में दी गई जानकारी के अनुसार पहले से भरा जाएगा।

    2. पार्टी विवरण अपडेट करें  , यदि आवश्यक हो, और लेनदेन के लिए आगे बढ़ने के लिए एंटर  दबाएं  ।

  2. अन्य वाउचर विवरण निर्दिष्ट करें, जैसे कि सेल्स लेज़र, आइटम का नाम, GST लेज़र, और इसी तरह।

  3. विकल्प सेट  करें जीएसटी / ई-वे बिल विवरण  प्रदान करें  हाँ परअतिरिक्त विवरण: बिक्री कर योग्य स्क्रीन दिखाई देगा। इस स्क्रीन में दर्ज किए गए विवरण के आधार पर ई-वे बिल जेनरेट किया जाएगा।

    1. से डिस्पैच  और  शिप टू : यह क्रमशः कंपनी और पार्टी लेज़र में दिए गए पते के आधार पर पहले से भरा जाएगा। यदि आवश्यक हो, तो आप इसे अपडेट कर सकते हैं।

    2. दूरी (किमी में) : यह कंसाइनर और कंसाइनर के पतों के बीच की दूरी है। आपके ई-वे बिल की वैधता इस क्षेत्र में दर्ज की गई दूरी पर निर्भर करती है। अगली बार जब आप इस पार्टी के लिए कोई लेन-देन रिकॉर्ड करेंगे, तो पार्टी लेज़र में दर्ज किए गए पते और पिन कोड के आधार पर दूरी पहले से भर दी जाएगी।

    3. ट्रांसपोर्टर का नाम : ट्रांसपोर्टर का नाम चुनें। आप इसे कोई नहीं के रूप में सेट कर सकते हैं यदि आप अपने स्वयं के या किराए के वाहन का उपयोग करके माल का परिवहन कर रहे हैं, या यदि आप रेल, वायु या जहाज जैसे परिवहन के एक अलग तरीके का उपयोग कर रहे हैं।

    4. ट्रांसपोर्टर आईडी : ट्रांसपोर्टर  द्वारा प्रदान की गई ट्रांसपोर्टर आईडी दर्ज करें  ।

      यदि  भाग बी विवरण  उपलब्ध हैं, तो आप निम्नलिखित विवरण दर्ज कर सकते हैं।

    5. मोड : सड़क, रेल, वायु या जहाज जैसे परिवहन के साधन का चयन करें। यदि आवश्यक हो, तो आप एक नया मोड भी बना सकते हैं।

    6. वाहन संख्या : माल के परिवहन के लिए उपयोग किए जाने वाले वाहन की संख्या निर्दिष्ट करें। 

    7. वाहन का प्रकार : वाहन का आकार निर्दिष्ट करें, जैसे नियमित, अधिक आयामी कार्गो, और इसी तरह। यदि आवश्यक हो तो आप एक नया वाहन प्रकार भी बना सकते हैं। लेन-देन के लिए आगे बढ़ने के लिए एंटर  दबाएं  ।


  4. प्रेस  Ctrl + A  को बचाने के लिए।
    ई-वे बिल जनरेशन के लिए एक पुष्टिकरण स्क्रीन दिखाई देगी।

    1.  आगे बढ़ने के लिए एंटर दबाएं । ई-रास्ता विधेयक लॉग इन  स्क्रीन दिखाई देगा।

    2. अपना उपयोगकर्ता नाम  और  पासवर्ड दर्ज करें  । आप अगले छह घंटे तक लॉग इन रहेंगे, बशर्ते आप कंप्यूटर को बंद न करें या अपने क्रेडेंशियल्स को रीसेट न करें।

    3. एंटर दबाएं  । टैलीप्राइम ई-वे बिल सिस्टम के साथ सूचनाओं का आदान-प्रदान शुरू करेगा। सूचनाओं के आदान-प्रदान के बाद, एक पुष्टिकरण संदेश दिखाई देगा। आप चालान का पूर्वावलोकन देख सकते हैं।


    4. सभी प्रासंगिक विवरणों और क्यूआर कोड के साथ जनरेट किए गए ई-वे बिल को देखने के लिए पेज डाउन दबाएं  । ई-मार्ग बिल क्रमांक  और  वैधता तिथि  भी अपडेट कर दिया जाएगा  अतिरिक्त विवरण  स्क्रीन। यदि आप अपने ई-वे बिल को कॉन्फ़िगर करने के लिए अतिरिक्त विकल्प तलाशना चाहते हैं, तो आप Ctrl+I  (अधिक विवरण) या  F12  (कॉन्फ़िगर करें) दबा सकते हैं  ।

थोक में ई-वे बिल जनरेट करें

यदि आप लेन-देन की रिकॉर्डिंग करते समय ई-वे बिल जनरेट नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसे बाद में एक्सचेंज मेनू से कर सकते हैं। आप एक या अधिक लेनदेन का चयन कर सकते हैं और अपने वाउचर के लिए संबंधित ई-वे बिल नंबर जेनरेट कर सकते हैं। वाउचर के F12  कॉन्फ़िगरेशन में वाउचर को  सेव करने के बाद सुनिश्चित करें कि आपने ई-वे बिल विवरण भेजें विकल्प को अक्षम कर दिया है । 

  1. Alt+Z  >  ई-वे बिल के लिए भेजें दबाएं  . ई-वे बिल के लिए संदेश  स्क्रीन प्रकट होता है। आप उन लेन-देन को देख सकते हैं जो पीढ़ी और रद्दीकरण के लिए लंबित हैं।

  2. आवश्यक लेनदेन का चयन करें और  विवरण भेजने के लिए S (भेजें) दबाएं  । अगर आप बिना किसी ट्रांजैक्शन को सिलेक्ट किए S  दबाते हैं  तो सारे ट्रांजैक्शन भेज दिए जाएंगे।
    निम्नलिखित पुष्टिकरण स्क्रीन दिखाई देगी, जिसमें ई-वे बिल जनरेशन के लिए लेन-देन की संख्या होगी।

  3.  जारी रखने के लिए एंटर दबाएं  । 

  4. ई-वे बिल  लॉगिन  विवरण निर्दिष्ट करें  और  जारी रखने के लिए एंटर दबाएं  । टैलीप्राइम ई-वे बिल सिस्टम के साथ सूचनाओं का आदान-प्रदान शुरू करेगा। सूचनाओं के आदान-प्रदान के बाद, एक पुष्टिकरण संदेश दिखाई देगा। आपको इस बात का अंदाजा हो जाएगा कि पोर्टल द्वारा कितने ई-वे बिल जनरेट किए गए या अस्वीकार किए गए, या तकनीकी कठिनाइयों के कारण कोई लेनदेन अपलोड नहीं किया जा सका। अधिक जानकारी के लिए, आप ई-वे बिल रिपोर्ट पर जा सकते हैं  । आप संबंधित अनुभागों के अंतर्गत लेन-देन के बारे में गहराई से जानकारी कर सकते हैं और आवश्यकतानुसार उन्हें अपडेट कर सकते हैं। फिर आप ई-वे बिल जनरेशन के लिए लेनदेन को फिर से भेज सकते हैं।




अन्य ई-वे बिल गतिविधियां

ई-वे बिल जनरेशन के अलावा, टैलीप्राइम कई अन्य सुविधाएँ प्रदान करता है जैसे कि ई-वे बिल रद्द करना, रद्द करना पूर्ववत करना, ईडब्ल्यूबी सूचना प्राप्त करना, और इसी तरह। आपके पास ई-वे बिल पार्ट बी और ट्रांसपोर्टर आईडी जैसे विवरण अपडेट करने का विकल्प भी है। जरूरत पड़ने पर आप टैलीप्राइम में ई-वे बिल को बढ़ा भी सकते हैं।

इस अनुभाग में

रद्द करें ई-वे बिल

ऐसी स्थितियाँ हो सकती हैं जहाँ किसी विशेष वाउचर के लिए ई-वे बिल उत्पन्न होता है, लेकिन आपको इसे रद्द करना पड़ सकता है। यह तब हो सकता है जब किसी स्टॉक आइटम की दर या मात्रा में परिवर्तन होता है, या यदि पार्टी ने ऑर्डर रद्द कर दिया है। ऐसे मामलों में, आप ई-वे बिल को रद्द करना चाह सकते हैं।

  1. टैली का गेटवे  >  अधिक रिपोर्ट प्रदर्शित करें  >  जीएसटी रिपोर्ट  >  ई-वे बिल  > एंटर  दबाएं
    वैकल्पिक रूप से, A lt+G  (पर जाएं) > ई-वे बिल टाइप करें या चुनें   > एंटर  दबाएं

  2. प्रासंगिक अनुभाग से नीचे ड्रिल करें; उदाहरण के लिए, ई-वे बिल जनरेटेड के तहत पार्ट बी  सेक्शन  के  बिना

  3. उस वाउचर का चयन करें जिसके लिए ई-वे बिल को रद्द करने की आवश्यकता है।

  4. F10 दबाएं   (ईडब्ल्यूबी रद्द करें)।  ई-रास्ता विधेयक रद्द विवरण  स्क्रीन दिखाई देगा।

  5. रद्द करने का कारण  चुनें  और टिप्पणियां दर्ज करें  ।

  6. स्क्रीन स्वीकार करें। हमेशा की तरह, आप विवरण सहेजने के लिए  Ctrl+A  दबा सकते हैं ।
    लेन-देन ई-वे बिल सिस्टम के साथ एक्सचेंज के लिए लंबित के  तहत ई-वे बिल रद्दीकरण अनुभाग  के लिए स्थानांतरित हो जाएगा  ।
    नोट : हो सकता है कि आपने पोर्टल पर किसी अन्य माध्यम से ई-वे बिल रद्द कर दिया हो, और आप टैलीप्राइम में स्थिति को अपडेट करना चाहते हैं। ऐसे मामलों में, वाउचर (ई-वे बिल रिपोर्ट में) का चयन करें और  Ctrl+F10 दबाएं  (रद्द के रूप में चिह्नित करें)। यह वाउचर ई-वे बिल रद्द के  तहत ई-वे बिल  रद्द के रूप में  चिह्नित अनुभाग में चला जाएगा  , ई-वे बिल सिस्टम के साथ एक्सचेंज के लिए लंबित ई-वे बिल रद्दीकरण  अनुभाग के  बजाय  ।

अब आप एक्सचेंज मेन्यू से रद्द करने के लिए ई-वे बिल भेज सकते हैं।

  1. Alt+Z  >  ई-वे बिल के लिए भेजें दबाएं  . ई-वे बिल के लिए संदेश स्क्रीन प्रकट होता है। आप उन लेनदेन को देख सकते हैं जो रद्दीकरण के लिए लंबित हैं।

  2. आवश्यक लेनदेन का चयन करें और  विवरण भेजने के लिए S (भेजें) दबाएं  । अगर आप बिना किसी ट्रांजैक्शन को सिलेक्ट किए S  दबाते हैं  तो सारे ट्रांजैक्शन भेज दिए जाएंगे।
    निम्नलिखित पुष्टिकरण स्क्रीन दिखाई देगी, जिसमें ई-वे बिल रद्द करने के लिए पंक्तिबद्ध लेनदेन की संख्या होगी।

  3.  जारी रखने के लिए एंटर दबाएं  ।

  4. ई-वे बिल  लॉगिन  विवरण निर्दिष्ट करें  और  जारी रखने के लिए एंटर दबाएं  । टैलीप्राइम ई-वे बिल सिस्टम के साथ सूचनाओं का आदान-प्रदान शुरू करेगा।  एक्सचेंज सारांश रद्द पूर्ण होने के बाद दिखाई देगा। आपको पता चल जाएगा कि पोर्टल द्वारा कितने ई-वे बिल रद्द या अस्वीकार किए गए थे, या यदि तकनीकी कठिनाइयों के कारण कोई लेनदेन अपलोड नहीं किया जा सका। वाउचर    ई-वे बिल रिपोर्ट के ई-वे बिल सिस्टम सेक्शन से रद्द किए गए ई-वे बिल में चला जाएगा। रद्द करने के बाद भी, टैलीप्राइम में आपके संदर्भ के लिए क्यूआर कोड और ई-वे बिल नंबर जैसी जानकारी वाउचर में रखी जाएगी। आप रद्दीकरण के दौरान दर्ज की गई टिप्पणियों को भी देख सकते हैं


    अधिक विवरण

EWB रद्दीकरण पूर्ववत करें

कुछ स्थितियों में, आपने टैलीप्राइम में किसी विशेष वाउचर के लिए ई-वे बिल को रद्द कर दिया होगा, लेकिन आप इस रद्दीकरण को पूर्ववत करना चाह सकते हैं। उदाहरण के लिए, इसकी आवश्यकता तब हो सकती है जब आपने रद्दीकरण के लिए गलत वाउचर का चयन किया था, या आपने रद्द करने के लिए पोर्टल पर ई-वे बिल भेजा था, लेकिन इसे अस्वीकार कर दिया गया था। ऐसे मामलों में, आप ई-वे बिल को रद्द करना पूर्ववत कर सकते हैं।

आप ई-वे बिल रिपोर्ट में संबंधित अनुभाग से वाउचर का चयन कर सकते हैं और ई-वे बिल रद्दीकरण को पूर्ववत करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। जब आप वाउचर के लिए ई-वे बिल रद्दीकरण पूर्ववत करते हैं, तो यह रद्दीकरण के विवरण, जैसे रद्द स्थिति, रद्द करने का कारण, और टिप्पणियों को हटा देगा, और वाउचर को ई-वे बिल में उसके मूल अनुभाग में ले जाएगा। रिपोर्ट good।

  1. ई-वे बिल रिपोर्ट में संबंधित अनुभाग से ड्रिल डाउन करें; उदाहरण के लिए,  ई-वे बिल रद्दीकरण  स्क्रीन के लिए लंबित

  2. वाउचर का चयन करें और Alt+F10 दबाएं   (रद्दीकरण पूर्ववत करें)। निम्न स्क्रीन प्रकट होती है:

  3.  आगे बढ़ने के लिए एंटर दबाएं  ।
    यह रद्दीकरण के विवरण को हटा देगा (जैसे रद्द करने का कारण और टिप्पणियां), और वाउचर अपने मूल अनुभाग में चला जाएगा।

ईडब्ल्यूबी जानकारी प्राप्त करें

कभी-कभी, आपने टैलीप्राइम या किसी अन्य सॉफ़्टवेयर (या सीधे पोर्टल पर) का उपयोग करके ऑफ़लाइन मोड में वाउचर के लिए ई-वे बिल जेनरेट या रद्द कर दिया होगा, और आप टैलीप्राइम में उन वाउचर के लिए ई-वे बिल जानकारी आयात करना चाह सकते हैं। . आप Get EWB Info  सुविधा का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं  , जो नवीनतम ई-वे बिल नंबर और अन्य विवरण पोर्टल से वाउचर में आयात करेगा।

यह सुविधा ई-वे बिल रिपोर्ट के प्रासंगिक अनुभागों में उपलब्ध है, जैसे  ई-वे बिल सिस्टम के साथ एक्सचेंज के लिए लंबितनिर्यात या  ई-वे बिल सिस्टम द्वारा अस्वीकृत , जहां आप नवीनतम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और वाउचर अपडेट कर सकते हैं। .

  1. ई-वे बिल रिपोर्ट में संबंधित अनुभाग से ड्रिल डाउन करें; उदाहरण के लिए,  ई-वे बिल जनरेशन  स्क्रीन के लिए लंबित

  2. वाउचर चुनें और  F6 दबाएं  (EWB Info प्राप्त करें)। निम्न स्क्रीन प्रकट होती है:

  3.  आगे बढ़ने के लिए एंटर दबाएं  ।

  4. ई-वे बिल लॉगिन विवरण निर्दिष्ट करें और  जारी रखने के लिए एंटर दबाएं  । टैलीप्राइम ई-वे बिल सिस्टम के साथ सूचनाओं का आदान-प्रदान शुरू करेगा। टैलीप्राइम पोर्टल से नवीनतम ई-वे बिल की जानकारी प्राप्त करेगा, और वाउचर को अपडेट किया जाएगा और ई-वे बिल  जेनरेटेड  सेक्शन में ले जाया जाएगा  ।


ई-वे बिल पार्ट बी अपडेट करें

यदि भाग बी विवरण उपलब्ध नहीं थे, तो हो सकता है कि आपने कुछ लेनदेन के लिए भाग बी के बिना ई-वे बिल तैयार किया हो। हालाँकि, जब भी यह आपके लिए सुविधाजनक हो, टैलीप्राइम आपको ई-वे बिल रिपोर्ट से इन विवरणों को अपडेट करने का विकल्प प्रदान करता है।

  1. ई-वे बिल रिपोर्ट में संबंधित अनुभाग से ड्रिल डाउन करें; उदाहरण के लिए,  के लिए भाग बी updatio एन  के तहत खंड  विचाराधीन ई-मार्ग बिल प्रणाली के साथ आदान-प्रदान के लिए

  2. उन लेन-देन का चयन करें जिनके लिए आप पार्ट बी को अपडेट करना चाहते हैं, और F7 दबाएं   (अपडेट पार्ट बी)। पार्ट बी अद्यतनीकरण विवरण  स्क्रीन प्रकट होता है।

    1.  उपलब्ध विकल्पों में से परिवहन के साधन का चयन करें  ।

    2. वाहन संख्या दर्ज करें  

    3. वाहन के प्रकार का चयन करें  ।

    4. स्क्रीन स्वीकार करें। हमेशा की तरह, आप विवरण सहेजने के लिए  Ctrl+A  दबा सकते हैं ।

अब आप एक्सचेंज  मेन्यू के जरिए पार्ट बी अपडेशन के लिए ट्रांजेक्शन भेज सकते हैं  ।

  1. Alt+Z  >  ई-वे बिल के लिए भेजें दबाएं  . ई-वे बिल के लिए संदेश  स्क्रीन प्रकट होता है। आप उन लेन-देन को देख सकते हैं जो पार्ट बी अपडेशन के लिए लंबित हैं।

  2. आवश्यक लेनदेन का चयन करें और  विवरण भेजने के लिए S (भेजें) दबाएं  । अगर आप बिना किसी ट्रांजैक्शन को सिलेक्ट किए S  दबाते हैं  तो सारे ट्रांजैक्शन भेज दिए जाएंगे।
    निम्नलिखित पुष्टिकरण स्क्रीन दिखाई देगी, जिसमें पार्ट बी अपडेशन के लिए लेन-देन की संख्या होगी।

  3.  जारी रखने के लिए एंटर दबाएं  ।

  4. ई-वे बिल  लॉगिन  विवरण निर्दिष्ट करें  और  जारी रखने के लिए एंटर दबाएं  । टैलीप्राइम ई-वे बिल सिस्टम के साथ सूचनाओं का आदान-प्रदान शुरू करेगा। एक्सचेंज सारांश अपडेशन पूर्ण होने के बाद दिखाई देगा। अपडेशन के बाद, वाउचर   ई-वे बिल रिपोर्ट के पार्ट बी सेक्शन के साथ जेनरेट किए गए ई-वे बिल में चला जाएगा।



भाग बी अपडेशन पूर्ववत करें

यदि आपने ट्रांसपोर्टर में बदलाव या कुछ अन्य मुद्दों के कारण ई-वे बिल पोर्टल पर पार्ट बी के अपडेशन को रद्द कर दिया था, तो आप टैलीप्राइम में इस अपडेशन को पूर्ववत कर सकते हैं। वाउचर फिर ई-वे बिल रिपोर्ट में अपने पिछले अनुभाग में चले जाएंगे।

  1. ई-वे बिल रिपोर्ट में संबंधित अनुभाग से ड्रिल डाउन करें; उदाहरण के लिए, ई-वे बिल जनरेटेड के  तहत  पार्ट बी  सेक्शन के साथ । 

  2. लेन-देन का चयन करें और Alt+F7 दबाएं   (भाग बी अपडेशन पूर्ववत करें)। निम्नलिखित पुष्टिकरण स्क्रीन दिखाई देगी:

  3.  आगे बढ़ने के लिए एंटर दबाएं  ।

लेन-देन इस खंड से आगे बढ़ेगा और इसके पिछले अनुभाग में दिखाई देगा।

नोट :

  • पूर्ववत करें  पार्ट बी अपडेशन  लेनदेन से केवल पार्ट बी विवरण को हटा देगा। पोर्टल पर ई-वे बिल की स्थिति पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसलिए, आपको पोर्टल पर पार्ट बी अपडेशन को पूर्ववत करना होगा, और फिर ई-वे बिल रिपोर्ट को अनडू पार्ट बी अपडेशन का उपयोग करके  अपडेट करना होगा

  •  भले ही आपने पोर्टल पर विवरण अपडेट किया हो, फिर भी पार्ट बी अपडेशन के लिए लंबित अनुभाग में एक लेनदेन दिखाई दे सकता है । ऐसे मामलों में, पेंडिंग फॉर पार्ट बी अपडेशन  सेक्शन से ड्रिल डाउन  करें, ट्रांजेक्शन चुनें और  Ctrl+F7 दबाएं  (पार्ट बी को अपडेट के रूप में चिह्नित करें)। लेन-देन  जनरेटेड विद पार्ट बी  सेक्शन में चला जाएगा।

ई-वे बिल बढ़ाएँ

माल की डिलीवरी में अप्रत्याशित देरी होने पर आप टैलीप्राइम में ई-वे बिल की वैधता बढ़ा सकते हैं। यह वाहन के खराब होने या किसी अन्य समस्या के कारण हो सकता है। तदनुसार, आप ई-वे बिल का विस्तार कर सकते हैं, यह देखते हुए कि यह अभी भी सक्रिय है।

  1. ई-वे बिल रिपोर्ट में संबंधित अनुभाग से ड्रिल डाउन करें; उदाहरण के लिए, ई-वे बिल जनरेटेड के तहत पार्ट बी के  साथ  या  पार्ट बी के बिना सेक्शन  ।

  2. लेन-देन का चयन करें और F9 दबाएं   (EWB का विस्तार करें)। ई-रास्ता विधेयक एक्सटेंशन विवरण  स्क्रीन प्रकट होता है।

  3. शेष दूरी (किमी में) दर्ज करें  । ई-वे बिल की वैधता यहां दर्ज मूल्य पर निर्भर करेगी।

  4. प्रेस  Ctrl + A  को बचाने के लिए।
    अब आप एक्सचेंज  मेनू का उपयोग करके ई-वे बिल एक्सटेंशन के लिए लेनदेन भेज सकते हैं  ।

EWB एक्सटेंशन को पूर्ववत करें

माल की डिलीवरी में अप्रत्याशित देरी के कारण, आपने टैलीप्राइम में ई-वे बिल की वैधता बढ़ा दी होगी। हालांकि, यदि बाधाएं दूर हो जाती हैं और सामान समय पर पहुंचा दिया जाता है, तो टैलीप्राइम आपको इस एक्सटेंशन को पूर्ववत करने का विकल्प भी प्रदान करता है।

  1. ई-वे बिल रिपोर्ट में संबंधित अनुभाग से ड्रिल डाउन करें; उदाहरण के लिए,  ई-वे बिल ई एक्सटेंशन  स्क्रीन के लिए लंबित

  2. वाउचर चुनें और Alt+F10 दबाएं  (पूर्ववत करें ई एक्सटेंशन )। निम्न स्क्रीन प्रदर्शित होगी:

  3.  आगे बढ़ने के लिए एंटर दबाएं  ।
    इस का ब्यौरा निकाल देंगे ई XTension (जैसे के लिए कारण के रूप में ई XTension और टिप्पणियां), और वाउचर अपने मूल अनुभाग में चले जाएंगे।

ऑफलाइन ई-वे बिल

टैलीप्राइम आपको ई-वे बिल गतिविधियों को ऑफ़लाइन मोड में करने की अनुमति देता है, यदि आपके पास इंटरनेट तक निरंतर पहुंच नहीं है, या यदि आप सीधे पोर्टल पर अपना चालान विवरण नहीं भेजना चाहते हैं। ऐसे मामलों में, आप अपने ई-वे बिल का विवरण JSON प्रारूप में निर्यात कर सकते हैं और फिर इसे अपनी सुविधानुसार पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं। टैलीप्राइम ऑफलाइन फाइल्स को निर्धारित फॉर्मेट और साइज लिमिट में तैयार करता है। यदि डेटा का आकार 4 एमबी से अधिक है, तो जानकारी को कई फाइलों में विभाजित किया जाता है, जिनमें से प्रत्येक 4 एमबी से कम की होगी।

इस अनुभाग में

ई-वे बिल जनरेट करें

ऑफ़लाइन निर्यात

  1. Alt+Z  >  ई-वे बिल के लिए भेजें दबाएं  . ई-वे बिल के लिए संदेश  स्क्रीन प्रकट होता है। आप उन लेन-देन को देख सकते हैं जो पीढ़ी के लिए लंबित हैं।

  2. आवश्यक लेनदेन का चयन करें और  विवरण निर्यात करने के लिए X (ऑफ़लाइन निर्यात) दबाएं  । यदि आप बिना किसी लेन-देन का चयन किए X  दबाते हैं  , तो सभी लागू लेनदेन निर्यात हो जाएंगे। निम्नलिखित पुष्टिकरण स्क्रीन दिखाई देगी, जिसमें ई-वे बिल जनरेशन के लिए लेन-देन की संख्या होगी।


  3.  जारी रखने के लिए एंटर दबाएं  । निर्यात  स्क्रीन दिखाई देगा।

  4.  यदि आप विवरण बदलना चाहते हैं, तो C (कॉन्फ़िगर करें) दबाएं  , जैसे कि फ़ोल्डर पथ जहां JSON फ़ाइलें निर्यात की जाएंगी।

  5.  JSON फ़ाइलों को निर्यात करने के लिए E (भेजें) दबाएँ  ।

JSON फ़ाइलें निर्दिष्ट फ़ोल्डर में सहेजी जाएंगी:

पोर्टल पर थोक अपलोड

JSON फ़ाइलों को निर्यात करने के बाद, आप उन्हें पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं और चयनित वाउचर के लिए ई-वे बिल जानकारी उत्पन्न कर सकते हैं।

  1. ई-वे बिल पोर्टल खोलें   और निम्न में से किसी एक लिंक पर जाएं:

    • ई-वे बिल  >  जनरेट बल्क

    • समेकित EWB  >  थोक उत्पन्न करें

  2. क्लिक करें  फ़ाइल चुनें  > का चयन करें  JSON  > क्लिक  करें और उत्पन्न । ई-वे बिल जेनरेट हो जाता है।

पार्ट बी/ट्रांसपोर्टर आईडी अपडेट करें

ई-वे बिल जनरेशन के अलावा, टैलीप्राइम आपको ई-वे बिल के लिए पार्ट बी और ट्रांसपोर्टर आईडी को अपडेट करने का विकल्प प्रदान करता है। ई-वे बिल की ऑफ़लाइन पीढ़ी के समान, आप अपने ई-वे बिल के विवरण को JSON प्रारूप में निर्यात कर सकते हैं और फिर इसे अपनी सुविधानुसार पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं।

  1. Alt+Z  >  ई-वे बिल के लिए भेजें दबाएं  . ई-वे बिल के लिए संदेश  स्क्रीन प्रकट होता है। आप उन लेन-देन को देख सकते हैं जो पीढ़ी, अद्यतन, रद्दीकरण, विस्तार आदि के लिए लंबित हैं।

  2. आवश्यक लेनदेन का चयन करें और विवरण निर्यात करने के लिए X (ऑफ़लाइन निर्यात) दबाएं  । यदि आप बिना किसी लेन-देन का चयन किए X  दबाते हैं , तो सभी लागू लेनदेन निर्यात हो जाएंगे। ई-वे बिल गतिविधियों के लिए पंक्तिबद्ध लेनदेन की संख्या के साथ निम्नलिखित पुष्टिकरण स्क्रीन दिखाई देगी।


  3.  जारी रखने के लिए एंटर दबाएं  । निर्यात स्क्रीन दिखाई देगा।

  4.  यदि आप विवरण बदलना चाहते हैं, तो C (कॉन्फ़िगर करें) दबाएं  , जैसे कि फ़ोल्डर पथ जहां JSON फ़ाइलें निर्यात की जाएंगी।

  5.  JSON फ़ाइलों को निर्यात करने के लिए E (भेजें) दबाएँ  ।

JSON फ़ाइलों को निर्यात करने के बाद, आप उन्हें पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं  और चयनित वाउचर के लिए ई-वे बिल जानकारी उत्पन्न कर सकते  हैं

ई-वे बिल रिपोर्ट

ई-वे बिल रिपोर्ट टैलीप्राइम में आपके ई-वे बिल की जरूरतों के लिए वन-स्टॉप शॉप है। आप अपने लेन-देन की ई-वे बिल स्थिति देख सकते हैं, और उसके अनुसार अगले कदम उठा सकते हैं। आप एक या कई लेन-देन के लिए ई-वे बिल जनरेशन और कैंसिलेशन जैसे ऑपरेशन कर सकते हैं। ई-वे बिल रिपोर्ट आपको उन लेन-देन को देखने की भी अनुमति देती है जहां विवरण अपूर्ण या गलत हैं, और आवश्यक जानकारी अपडेट करें। यदि आवश्यक हो, तो आप रिपोर्ट से सीधे ई-वे बिल पोर्टल को Alt+V  (Open EWB Portal) दबाकर भी खोल सकते हैं  ।

  • टैली का गेटवे  >  अधिक रिपोर्ट प्रदर्शित करें  >  जीएसटी रिपोर्ट  >  ई-वे बिल , और एंटर  दबाएं
    वैकल्पिक रूप से, A lt+G  (पर जाएं) > ई-वे बिल टाइप करें या चुनें  , और एंटर  दबाएं

  • ई-मार्ग बिल रजिस्टर ई-रास्ता विधेयक  रजिस्टर  एक ही स्थान जहां एक विशेष अवधि में अपने लेनदेन की ई-रास्ता विधेयक की स्थिति और अन्य विवरण जांच कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो आप Alt+V  (Remove EWB Info) दबाकर कुछ वाउचर से ई-वे बिल की जानकारी भी हटा सकते हैं  ।

  • अनिश्चित लेन-देन (सुधार की आवश्यकता)
    यह खंड उन लेन-देन को सूचीबद्ध करता है जहां वाउचर, खाता बही या स्टॉक आइटम में बेमेल या अधूरी जानकारी है। आप लेन-देन से ड्रिल डाउन कर सकते हैं और अनिश्चितताओं को हल कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो आप लेन-देन को वैसे ही स्वीकार कर सकते हैं, या मूल्यों की पुनर्गणना कर सकते हैं।

  • गुम/अमान्य जानकारी
    यह खंड उन लेन-देन को सूचीबद्ध करता है जिनमें गुम या अमान्य जानकारी है, जिसे ई-वे बिल उत्पन्न होने से पहले ठीक करने की आवश्यकता है। उप-अनुभागों में लेनदेन शामिल हैं जहां एचएसएन/एसएसी विवरण प्रदान नहीं किया गया है, और लेनदेन जहां ई-वे बिल निर्माण के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान नहीं की गई है। एक बार जब आप इन लेन-देनों को हल कर लेते हैं, तो वे ई-वे बिल सिस्टम के साथ एक्सचेंज के लिए लंबितई-वे बिल जनरेशन के लिए दिखाई देंगे  ।

  • ई-वे बिल सिस्टम द्वारा अस्वीकृत
    यह खंड उन लेन-देन को सूचीबद्ध करता है जहां पोर्टल द्वारा ई-वे बिल जनरेशन/रद्द करने के अनुरोधों को अस्वीकार कर दिया गया था। अस्वीकृति ई-वे बिल नंबर, अमान्य एचएसएन कोड आदि जैसे कारणों से हो सकती है। ड्रिलिंग डाउन के बाद, आप ई-वे बिल विवरण स्क्रीन में अस्वीकृति के कारण (पोर्टल के अनुसार) देख सकते हैं। इसके बाद, आप वाउचर तक ड्रिल डाउन कर सकते हैं और ई-वे बिल को फिर से जनरेट कर सकते हैं।

  • ई-वे बिल सिस्टम के साथ एक्सचेंज के लिए लंबित
    यह खंड उन लेनदेन को सूचीबद्ध करता है जो पोर्टल पर भेजने के लिए तैयार हैं, क्योंकि उनके पास कोई अनिश्चित या गुम जानकारी नहीं है। इसमें ई-वे बिल बनाने/रद्द करने/विस्तार करने या पार्ट बी/ट्रांसपोर्टर आईडी के अपडेशन के लिए तैयार लेनदेन शामिल हैं। आप एक्सचेंज मेन्यू ( Alt+Z  (Exchange) >  Send for e-Way Bill ) पर जा सकते हैं और लेनदेन को पोर्टल पर भेज सकते हैं।

  • निर्यात ई-वे बिल जनरेशन या पार्ट बी/ट्रांसपोर्टर आईडी के अपडेशन के लिए
    लेनदेन सफलतापूर्वक निर्यात किए जाने के बाद , वे निर्यात किए गए अनुभाग में दिखाई देंगे ।  

  • ई-वे बिल जनरेट किया गया
    यह खंड उन लेन-देन को सूचीबद्ध करता है जहां पोर्टल से ई-वे बिल (भाग बी के साथ या बिना) उत्पन्न होता है, या टैलीप्राइम या अन्य सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके ऑफ़लाइन मोड में मैन्युअल रूप से अपडेट किया जाता है। आप Alt+Q  (मैन्युअल रूप से EWB जानकारी अपडेट करें) दबाकर आवश्यक लेनदेन के लिए ई-वे बिल जानकारी को और अपडेट कर सकते हैं  ।

  • ई-वे बिल रद्द
    यह खंड उन सभी लेनदेन को सूचीबद्ध करता है जहां पोर्टल से ई-वे बिल रद्द कर दिया गया है, या मैन्युअल रूप से टैलीप्राइम या अन्य सॉफ़्टवेयर में ऑफ़लाइन मोड में रद्द के रूप में चिह्नित किया गया है।

  • उपयोगकर्ता-बहिष्कृत लेनदेन
    यह अनुभाग उन लेन-देन को सूचीबद्ध करता है जिन्हें आपने ई-वे बिल प्रक्रिया से बाहर करने के लिए चुना है। हालांकि, यदि आप ई-वे बिल गतिविधि के लिए इस सूची से कुछ लेनदेन शामिल करना चाहते हैं, तो आप लेनदेन का चयन कर सकते हैं और Alt + H  (शामिल करें) दबा सकते हैं  ।

टैलीप्राइम 2.0 से पहले ई-वे बिल जारी

महत्वपूर्ण घोषणा

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) ने ई-वे बिल (ईडब्ल्यूबी) के लिए जेएसओएन स्कीमा में कुछ बदलाव किए हैं। इन परिवर्तनों के 1 जुलाई 2021 से लाइव होने की उम्मीद है। इसलिए, ई-वे बिल JSON तैयारी और समेकित ई-वे बिल JSON तैयारी के मौजूदा टूल काम करना बंद कर देंगे और EWB के लिए TallyPrime से उत्पन्न JSON फ़ाइल अपलोड के दौरान विफल हो सकती है।

हमने इन परिवर्तनों को दूर करने के लिए उत्पाद में आवश्यक सुधार किए हैं, जो टैलीप्राइम रिलीज 2.0 के बाद उपलब्ध होंगे। इसलिए, हम आपसे जल्द से जल्द टैलीप्राइम की नवीनतम रिलीज़ में अपग्रेड करने का आग्रह करते हैं।

हालाँकि, यदि आपको नवीनतम टैलीप्राइम रिलीज़ में अपग्रेड करने के लिए समय चाहिए और अपनी मौजूदा टैलीप्राइम रिलीज़ से ई-वे बिल बनाना जारी रखना चाहते हैं, तो JSON प्रिपरेशन टूल में डेटा निर्यात करें और JSON सेक्शन बनाएं। नवीनतम ऑफ़लाइन टूल यहां से डाउनलोड किया जा सकता है: https://docs.ewaybillgst.gov.in/html/formatdownloadnew.html

एक्सेल का उपयोग करके ई-वे बिल विवरण निर्यात करने का तरीका जानने के लिए, JSON तैयारी टूल में डेटा निर्यात करें और JSON बनाएं पर क्लिक करें ।

टैलीप्राइम ई-वे बिल JSON तैयारी टूल, संस्करण 1.0.0219 का समर्थन करता है। टैलीप्राइम में, आप ई-वे बिल विवरण तभी दर्ज कर सकते हैं जब इस तरह के लेनदेन स्टॉक आइटम के साथ दर्ज किए जाते हैं। ई-वे बिल विवरण दर्ज करने का प्रावधान लेखांकन चालान मोड में उपलब्ध नहीं है, और केवल खातों को बनाए रखने के लिए सक्षम कंपनियों में उपलब्ध नहीं है।

ई-वे बिल के लिए सेटअप

  1. कंपनी खोलें और F11 (Features) > Enable Goods and Services Tax (GST) को Yes पर सेट करें

  2. में कंपनी जीएसटी विवरण स्क्रीन, ई-वे बिल विकल्प के तहत, अपने व्यवसाय की आवश्यकता के आधार पर सीमा सीमा के लिए विचार किया जाना लागू तिथि, सीमा सीमा, और मान निर्दिष्ट। आप अपने राज्य के लिए ई-वे बिल की प्रयोज्यता के आधार पर, इंट्रास्टेट के लिए लागू विकल्प को सक्षम कर सकते हैं और थ्रेसहोल्ड सीमा दर्ज कर सकते हैं। दर्ज किए गए लेनदेन के लिए सीमा सीमा लागू की जाएगी।


पार्टी लेज़र में, यदि आपने पंजीकरण प्रकार को इस प्रकार चुना है:

  • नियमित या संरचना : जीएसटीआईएन/यूआईएन को ट्रांसपोर्टर आईडी माना जाता है।

  • अज्ञात या अपंजीकृत : 15-अंकीय ट्रांसपोर्टर आईडी दर्ज करें। यदि ट्रांसपोर्टर आईडी गलत है, तो संदेश जैसा दिखाया गया है:



ई-वे बिल के लिए आवश्यक विवरण के साथ चालान रिकॉर्ड करें, और JSON बनाएं

जब आप किसी कंपनी के लिए ई-वे बिल को इनेबल करते हैं, तो सेविंग के बाद इनवॉइस से एक्सपोर्ट ई-वे बिल डिटेल्स का विकल्प? वाउचर कॉन्फ़िगरेशन स्क्रीन में भी सक्षम है।

  1. टैली का गेटवे > वाउचर > F8 दबाएं (बिक्री)।
    वैकल्पिक रूप से, Alt + G (यहां जाएं) > वाउचर बनाएं > F8 दबाएं (बिक्री)।

  2. पार्टी लेज़र, सेल्स लेज़र, स्टॉक आइटम और टैक्स लेज़र का चयन करें।
    अन्य लेन-देन की तरह, आप Alt + C दबाकर तुरंत खाता बही या स्टॉक आइटम बना सकते हैं । वैकल्पिक रूप से, Alt + G दबाएं (पर जाएं) > मास्टर बनाएं > टाइप करें या लेजर चुनें > और एंटर दबाएं

  3. विकल्प सेट करें जीएसटी/ई-वे बिल विवरण प्रदान करें हां पर , ऐसा प्रतीत होता है जब चालान मूल्य 50,000 रुपये से ऊपर है। वैधानिक विवरण स्क्रीन देखने के लिए एंटर दबाएं ।
    नोट : एक दुकान के चेक-आउट काउंटर में एक पीओएस चालान जारी किया जाता है, और सामान आमतौर पर खरीदार द्वारा ले जाया जाता है। इसलिए,  पीओएस इनवॉइस में जीएसटी/ई-वे बिल विवरण प्रदान करने का विकल्प दिखाई नहीं देगा। यदि आपूर्तिकर्ता माल देने के लिए सहमत है और लेनदेन मूल्य ई-वे बिल की सीमा से अधिक है, तो आप ई-वे बिल रिपोर्ट से परिवहन विवरण दर्ज कर सकते हैं।

    • में वैधानिक विवरण स्क्रीन, अनिवार्य ई-रास्ता विधेयक पैदा करने के लिए आवश्यक विवरण दर्ज करें।नोट: F12 दबाएं (कॉन्फ़िगर करें): - समेकित ई-वे बिल विवरण सक्षम करें - समेकित ई-वे बिल बनाने के लिए आवश्यक विवरण दर्ज करें। - डिस्पैच फ्रॉम और शिप टू के लिए राज्य का नाम दिखाएं - डिस्पैच फ्रॉम और शिप टू सेक्शन के  तहत राज्य का नाम चुनें । - कंसाइनर विवरण दिखाएं  - अपनी कंपनी के पते के विवरण अपडेट करें।

    • ई-वे बिल सिस्टम ( ई-वे बिल सिस्टम> सर्च> पिन टू पिन डिस्टेंस) पर डिस्पैच फ्रॉम और शिप टू के लिए दर्ज पिनकोड के बीच की दूरी की जांच करें ।

    • दर्ज दूरी (किमी में) के आधार पर पिनकोड में दर्ज किए गए से डिस्पैच और जहाज करने के लिए के वर्गों ई-मार्ग बिल विवरण स्क्रीन।

    • पहली बार मैन्युअल रूप से दूरी दर्ज करें।

      • पिछले इनवॉइस के ई-वे बिल विवरण स्क्रीन में दर्ज किए गए एक ही पार्टी लेज़र और पिनकोड के संयोजन के आधार पर , बाद के चालानों के लिए दूरी पहले से भरी जाएगी।

      • यदि किसी भी चालान के ई-वे बिल विवरण स्क्रीन में पहले से भरी गई दूरी बदल दी जाती है , तो बाद के चालानों के लिए अद्यतन दूरी पहले से भर दी जाएगी।
        नोट : यदि आप पहली बार दूरी दर्ज करते हैं, तो इसे उसी पार्टी और पिनकोड के संयोजन के लिए बरकरार रखा जाएगा। यदि आवश्यक हो, तो आप इसे बदल सकते हैं। यदि आप दूरी फ़ील्ड पर स्पेसबार दबाते हैं , तो दूरी फिर से दिखाई देगी, क्योंकि इसे खाली नहीं छोड़ा जा सकता है।

    • द्वारा परिवहन के लिए:

      • रोड , आप या तो दिनांक और वाहन संख्या , या दिनांक और ट्रांसपोर्टर आईडी दर्ज कर सकते हैं ।

      • रेल/वायु/जहाज , आपको दस्तावेज़ के साथ तिथि दर्ज करनी होगी । नंबर , लैडिंग नंबर , आरआर नंबर , या एयरवे नंबर

  4. यदि माल को अलग-अलग मोड या वाहनों में ले जाया जाता है, तो ट्रांसपोर्टर का विवरण दर्ज करने के लिए Alt + R (ट्रांसपोर्टर विवरण) दबाएं । पहली बार मैन्युअल रूप से दूरी दर्ज करें।

    • पिछले इनवॉइस में दर्ज किए गए समान पार्टी लेज़र और पिनकोड के संयोजन के आधार पर, बाद के इनवॉइस के लिए दूरी ट्रांसपोर्टर के विवरण स्क्रीन में पहले से भरी जाएगी ।

    • यदि किसी भी चालान के ई-वे बिल विवरण स्क्रीन में पहले से भरी गई दूरी बदल दी जाती है , तो अद्यतन दूरी बाद के चालानों के लिए पहले से भरी जाएगी।

    • ट्रांसपोर्टर के विवरण स्क्रीन को स्वीकार करें ।

  5. एकल लेनदेन के लिए उत्पन्न कई ई-वे बिलों का विवरण दर्ज करने के लिए Alt + W (ई-वे बिल विवरण) दबाएं ।

    • में ई-मार्ग बिल विवरण स्क्रीन, प्रवेश ई-मार्ग बिल क्रमांक और दिनांक प्रत्येक के लिए उप-प्रकार के साथ दस्तावेज़ प्रकार और ई-वे बिल की स्थिति । अब आप नए ई-वे बिल आवश्यकताओं के अनुसार SKD/CKD/लॉट्स का चयन कर सकते हैं ।

    • यदि आप प्रेषक और प्रेषिती के विवरण अपडेट कर रहे हैं, तो दोनों के लिए पिनकोड दर्ज करें। इन पिनकोड के आधार पर, पहली बार मैन्युअल रूप से ट्रांसपोर्टर विवरण में दूरी दर्ज करें (जब विकल्प ट्रांसपोर्टर विवरण अपडेट करें सक्षम है) या ई-वे बिल विवरण (यदि ट्रांसपोर्टर विवरण अपडेट नहीं किया गया है)।

      • पिछले इनवॉइस में दर्ज एक ही पार्टी लेज़र और पिनकोड के संयोजन के आधार पर, दूरी को ट्रांसपोर्टर के विवरण या बाद के चालानों के लिए ई-वे बिल विवरण में पहले से भरा जाएगा ।

      • यदि ट्रांसपोर्टर के विवरण या किसी भी चालान के ई-वे बिल विवरण में पहले से भरी गई दूरी बदल दी जाती है , तो अद्यतन दूरी बाद के चालानों के लिए पहले से भरी जाएगी।

  6. ई-वे बिल विवरण स्क्रीन स्वीकार करें ।

  7. स्क्रीन स्वीकार करें। हमेशा की तरह, आप सेव करने के लिए Ctrl + A दबा सकते हैं ।
    ई-वे बिल स्क्रीन के लिए निर्यात विवरण प्रकट होता है।

  8. JSON फ़ाइल बनाने के लिए Enter दबाएँ । अब जिस फोल्डर में JSON बनाया गया है वह दिखाई देता है।

  9. ई-वे बिल जनरेट करने के लिए JSON फाइल को पोर्टल पर अपलोड करें

  10. टैलीप्राइम में चालान पर वापस लौटें ई-वे बिल नंबर दर्ज करें और ई-वे बिल बिन अपडेट ई-वे बिल सूचना स्क्रीन दर्ज करें।

नोट : आप इन विवरणों को अपडेट ई-वे बिल सूचना रिपोर्ट में भी अपडेट कर सकते हैं । ई-वे बिल रिपोर्ट के निर्यात के लिए तैयार चालान अनुभाग से एकाधिक चालानों के लिए एक JSON बनाने के लिए । अगर आपने सेव करने के बाद वाउचर टाइप को प्रिंट करने के लिए कॉन्फ़िगर किया है, तो आप इनवॉइस को ई-वे बिल नंबर के साथ प्रिंट कर सकते हैं । यदि आपने डिलीवरी नोट में ई-वे बिल विवरण दर्ज किया था और इसे बिक्री चालान में ट्रैक किया था, तो आपको बिक्री चालान में ई-वे बिल का समान विवरण मैन्युअल रूप से दर्ज करना होगा।

चालान में अनिवार्य विवरण गायब

यदि ई-वे बिल जनरेट करने के लिए आवश्यक अनिवार्य विवरण प्रदान नहीं किया गया है या गलत तरीके से निर्दिष्ट किया गया है, तो वाउचर को सहेजते समय एक संदेश दिखाई देता है। आप संदेश का हवाला देकर विवरण प्रदान कर सकते हैं।

चालान बदलना

यदि आप चालान बदलते हैं और कुल मूल्य रुपये से अधिक है। 50,000, विकल्प जीएसटी / ई-वे बिल विवरण प्रदान करें ई-वे बिल विवरण दर्ज करने के लिए प्रतीत होता है। यह इनवॉइस को सेव करने पर JSON जेनरेट करने का संकेत देता है। आप इनवॉइस के परिवर्तन मोड में Ctrl + E दबाकर बाद के समय में JSON भी बना सकते हैं ।

ई-वे बिल के लिए यूक्यूसी

GSTN द्वारा GSTR-1 के लिए प्रदान की गई इकाई मात्रा कोड (UQC) की सूची, ई-वे बिल के लिए NIC द्वारा प्रदान की गई सूची से मेल नहीं खाती। साथ ही, ई-वे बिल जनरेट करने के लिए यूक्यूसी की उपलब्धता अनिवार्य नहीं है। इसलिए, इनवॉइस में चयनित स्टॉक आइटम के लिए मैप किए गए UQC का निर्यात, TallyPrime में समर्थित नहीं है। एक बार जब एनआईसी द्वारा प्रदान की गई यूक्यूसी की सूची जीएसटीएन से मेल खाती है, तो आवश्यक परिवर्तन टैलीप्राइम में उपलब्ध कराए जाएंगे।

चालान में दिखाई नहीं दे रहा ई-वे बिल विकल्प - संभावित कारण और समाधान

आप निम्न कार्य कर सकते हैं यदि विकल्प जीएसटी / ई-वे बिल विवरण प्रदान करें चालान में दिखाई नहीं दे रहा है।

  1. आपूर्ति का प्रकार - सुनिश्चित करें कि माल को आपूर्ति के प्रकार के रूप में चुना गया है। यदि आपने सेवाओं का चयन किया है, तो ई-वे बिल विकल्प दिखाई नहीं देगा।

  2. वाउचर निर्माण स्क्रीन - वाउचर की तारीख, वाउचर राशि, और यह एक अंतरराज्यीय या अंतर्राज्यीय लेनदेन है या नहीं, इस पर ध्यान दें। फिर जांचें कि क्या:

    • विकल्प ई-रास्ता विधेयक लागू करने के लिए सेट कर दिया जाता हाँ में कंपनी जीएसटी विवरण (से स्क्रीन के लिए F11 (फ़ीचर))।

    • वाउचर की तारीख ई-वे बिल के लिए निर्धारित तिथि से लागू होने पर या उसके बाद की है ।

    • वाउचर राशि, ऊपर है थ्रेशहोल्ड सीमा अंतरराज्यीय या intrastate लेन-देन के लिए सेट, के आधार पर चालान मूल्य , कर योग्य और छूट माल मूल्य या कर योग्य माल मूल्य , के रूप में विकल्प के लिए परिभाषित थ्रेशहोल्ड सीमा में शामिल हैं

    • आवश्यक परिवर्तन करें और स्क्रीन को सहेजें।

    • एक नया लेनदेन रिकॉर्ड करें, राशि और तारीख दर्ज करें, और जांचें कि क्या विकल्प जीएसटी / ई-वे बिल विवरण प्रदान करता है।

    • यदि विकल्प प्रकट नहीं होता है, तो टैली फ़ोल्डर में टैलीसीएफजी.टीएसएफ फ़ाइल का नाम बदलें और वाउचर में दिनांक और मानों को दोबारा जांचें। सुनिश्चित करें कि कंपनी जीएसटी विवरण स्क्रीन में प्रासंगिक विकल्प सक्षम हैं।

  3. वाउचर परिवर्तन स्क्रीन - ई-वे बिल रिपोर्ट में :

    • जांचें कि क्या चालान रिपोर्ट के निर्यातित चालान अनुभाग में दिखाई दे रहा है (क्योंकि ई-वे बिल विवरण JSON फ़ाइल बनाने के लिए निर्यात किए गए थे)।

    • प्रेस Ctrl + मैं (अधिक जानकारी) यदि ई-रास्ता विधेयक विवरण उपलब्ध हैं जाँच करने के लिए।

  4. यदि कठिनाई बनी रहती है, तो ई-वे बिल रिपोर्ट के लिए निर्यात करें पर जाएं । में:

    • ई-वे बिल के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान नहीं की गई अनुभाग, जांचें कि क्या लेनदेन उपलब्ध है और अपवाद को हल करें।

    • निर्यात के लिए तैयार चालान अनुभाग, जांचें कि लेनदेन उपलब्ध है या नहीं।

एसईजेड इकाइयों के साथ निर्यात, आयात और लेनदेन के लिए ई-वे बिल

  • यदि आप निर्यात के लिए प्रदान किए गए लेन-देन की प्रकृति का चयन करते हैं:

    • चुनते हैं:

      • बिल टू के तहत राज्य अन्य देशों के रूप में ।

      • शिप टू के तहत भारतीय राज्य या अन्य क्षेत्र जिसमें हवाई अड्डा, शिपिंग यार्ड या सीमा चेक पोस्ट स्थित है ।

    • उस स्थान (हवाई अड्डे, शिपिंग यार्ड या बॉर्डर चेक पोस्ट) का पिनकोड दर्ज करें जहां से माल निर्यात किया जाता है। इस जानकारी को इंगित करने के लिए एक नोट दिखाई देता है।

    • GSTIN रूप में प्रकट होता URP , के तहत बिल करने के लिए

  • यदि आप आयात के लिए प्रदान किए गए लेन-देन की प्रकृति का चयन करते हैं:

    • GSTIN रूप में प्रकट होता URP , के तहत से बिल

    • बिल फ्रॉम के तहत राज्य अन्य देशों के रूप में प्रकट होता है । डिस्पैच फ्रॉम के तहत भारतीय राज्य या अन्य क्षेत्र का चयन करें जिसमें हवाई अड्डा, शिपिंग यार्ड या बॉर्डर चेक पोस्ट स्थित है ।

    • आप उस स्थान (हवाई अड्डे, शिपिंग यार्ड या बॉर्डर चेक पोस्ट) का पिनकोड दर्ज कर सकते हैं जहां से माल आयात किया जाता है। इस जानकारी को इंगित करने के लिए एक नोट दिखाई देता है।

      नोट: जब पार्टी विदेशी देश की होती है, तो उप प्रकार एक नोट के साथ निर्यात (बिक्री के लिए) या आयात (खरीद के लिए) के रूप में दिखाई देता है।

    • यदि आप उप प्रकार (निर्यात या आयात के अलावा किसी अन्य चीज़ में) बदलते हैं , तो नोट प्रदर्शित नहीं होगा।

  • खरीद के लिए, यदि आप SEZ के लिए प्रदान किए गए लेन-देन की प्रकृति का चयन करते हैं:

    • पार्टी का जीएसटीआईएन बिल फ्रॉम सेक्शन के तहत दिखाई देगा ।

    • राज्य के तहत विधेयक से खंड के रूप में प्रकट होता है अन्य देशों । डिस्पैच फ्रॉम के तहत भारतीय राज्य या अन्य क्षेत्र का चयन करें जिसमें हवाई अड्डा, शिपिंग यार्ड या बॉर्डर चेक पोस्ट स्थित है।

    • आप उस स्थान (हवाई अड्डे, शिपिंग यार्ड, या सीमा चेक पोस्ट) का पिनकोड दर्ज कर सकते हैं , जहां से माल प्राप्त होता है।

  • बिक्री के लिए, यदि आप SEZ के लिए प्रदान किए गए लेन-देन की प्रकृति का चयन करते हैं:

    • पार्टी का GSTIN बिल टू सेक्शन के तहत दिखाई देगा ।

    • उस स्थान का पिनकोड दर्ज करें (हवाई अड्डा, शिपिंग यार्ड, या सीमा चेक पोस्ट) जहां से माल भेजा जाता है।

    • चुनते हैं:

      • राज्य के रूप में अन्य देशों के तहत बिल करने के लिए

      • शिप टू के तहत भारतीय राज्य या अन्य क्षेत्र जिसमें हवाई अड्डा, शिपिंग यार्ड या सीमा चेक पोस्ट स्थित है ।
        नोट: जब पार्टी SEZ इकाई की होती है, तो उप प्रकार एक नोट के साथ निर्यात (बिक्री के लिए) या आयात (खरीद के लिए) के रूप में दिखाई देता है।
        यदि आप उप प्रकार ( निर्यात या आयात के अलावा किसी अन्य चीज़ में ) बदलते हैं , तो नोट दिखाई देना जारी रहेगा। आप नोट को अनदेखा कर सकते हैं क्योंकि यह किसी अन्य उप प्रकार के लिए प्रासंगिक नहीं है ।

पोर्टल पर JSON फ़ाइल अपलोड करें

  1. में जीएसटी पोर्टल , क्लिक करें ई-मार्ग बिल प्रणाली पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें> ई-रास्ता विधेयक पोर्टल

  2. ई-वे बिल जनरेट करने के लिए, आवश्यक लिंक चुनें:

    • ई-वेबिल > थोक उत्पन्न करें

    • समेकित EWB > थोक उत्पन्न करें

  3. क्लिक करें फ़ाइल चुनें > का चयन करें JSON > क्लिक करें और उत्पन्न । ई-वे बिल जेनरेट हो जाता है।

ई-वे बिल नंबर के साथ चालान प्रिंट करें

यदि वाउचर प्रकार को सहेजने के बाद वाउचर प्रिंट करने के लिए सक्षम किया गया है , तो वाउचर को सहेजने पर वाउचर प्रिंटिंग स्क्रीन दिखाई देती है। यदि नहीं, तो चालान के परिवर्तन मोड में जाएं और Ctrl + P (प्रिंट) दबाएं । में वाउचर मुद्रण स्क्रीन:

  1. सी दबाएं (कॉन्फ़िगर करें)।

  2. सुनिश्चित करें कि विकल्प ई-वे बिल नंबर दिखाएँ हाँ पर सेट है ।

  3. प्रिंट कॉन्फ़िगरेशन स्क्रीन स्वीकार करें ।

  4. प्रेस Esc और प्रेस पी (प्रिंट) चालान प्रिंट करना।

ई-वे बिल रिपोर्ट के लिए निर्यात करें

इस रिपोर्ट में, आप यह कर सकते हैं:

  • वाउचर प्रविष्टि के दौरान प्रदान नहीं किए गए अनिवार्य विवरण दर्ज करके अपवादों को हल करें।

  • ई-वे बिल नंबर और तारीख को एक्सपोर्ट या अपडेट करने के लिए इनवॉइस की स्थिति देखें।

  • JSON बनाएं या JSON तैयारी टूल में डेटा निर्यात करें

रिपोर्ट का विवरण देखने के लिए, आप निम्न कार्य कर सकते हैं:

  • प्रेस Ctrl + B (मान का आधार) विभिन्न व्यावसायिक आवश्यकताओं के आधार है कि उदाहरण के लिए अपनी रिपोर्ट में मान कॉन्फ़िगर करने के लिए,।

  • में ई-वे बिल के लिए निर्यात की रिपोर्ट, आप अंतरराज्यीय और intrastate की सीमा-रेखा सीमा निर्धारित कर सकते हैं। प्रेस Ctrl + बी (मान का आधार)> अंतरराज्यीय के लिए सेट थ्रेशहोल्ड सीमा > प्रेस दर्ज करें और मूल्य निर्धारित किया है। डिफ़ॉल्ट मान देखने के लिए Esc दबाएँ ।
    इसी तरह, आप यूआरडी खरीद, गैर यूआरडी खरीद आदि शामिल कर सकते हैं।

  • प्रेस Ctrl + H (देखें बदलें)> प्रकार या चयन वाउचर के लिहाज से रिपोर्ट > प्रेस दर्ज करें । डिफ़ॉल्ट रिपोर्ट देखने के लिए Esc दबाएँ ।

  • प्रेस शिफ्ट + दर्ज तहत प्रत्येक चालान पर निर्यात के लिए चालान तैयार और चालान निर्यात , प्रत्येक चालान की परिवहन विवरण देखने के लिए।

इस अनुभाग में

ई-वे बिल रिपोर्ट की स्थिति-वार दृश्य

  • टैली का गेटवे > अधिक रिपोर्ट प्रदर्शित करें > वैधानिक रिपोर्ट > जीएसटी > ई-वे बिल > ई-वे बिल के लिए निर्यात करें
    वैकल्पिक रूप से, Alt + G दबाएं (पर जाएं) > टाइप करें या ई-वे बिल के लिए निर्यात चुनें > और एंटर दबाएं
    रिपोर्ट एक दिन के लिए प्रकट होती है। यदि आवश्यक हो तो आप तिथि या अवधि बदल सकते हैं।

  • दिनांक बदलने के लिए F2 (दिनांक) दबाएँ । यदि आवश्यक हो तो अवधि बदलने के लिए Alt + F2 (अवधि) दबाएं ।

  • F12 दबाएं (कॉन्फ़िगर करें), और अपंजीकृत और अन्य डीलरों से की गई खरीदारी और बिक्री रिटर्न देखने के लिए विकल्पों को सक्षम करें। यदि आपने बिक्री में वितरण नोट ट्रैक किए हैं, तो आप केवल बिक्री या वितरण नोट या बिक्री और वितरण दोनों नोट देख सकते हैं। रिपोर्ट में प्रासंगिक वाउचर देखने के लिए आप लेन-देन की सीमा सीमा भी बदल सकते हैं।नोट : ट्रैक किए गए वाउचर शामिल करें का विकल्प तभी दिखाई देगा जब डिलीवरी नोट और रसीद नोट वाउचर प्रकार सक्षम हों।

एचएसएन कोड निर्दिष्ट नहीं

लेन-देन की संख्या प्रदर्शित करता है जिसके लिए एचएसएन कोड परिभाषित नहीं है।

  1. अपवाद चुनें एचएसएन कोड निर्दिष्ट नहीं है , और एंटर दबाएं

  2. आवश्यक स्टॉक आइटम का चयन करें।

  3. दर्ज HSN / एसएसी नाम और HSN / एसएसी

  4. स्क्रीन स्वीकार करें। हमेशा की तरह, आप सेव करने के लिए Ctrl + A दबा सकते हैं ।

ई-वे बिल के लिए आवश्यक जानकारी नहीं दी गई

लेन-देन की संख्या प्रदर्शित करता है जिसके लिए ई-वे बिल बनाने के लिए आवश्यक अनिवार्य विवरण प्रदान नहीं किया गया है। यदि कोई पीओएस चालान मूल्य ई-वे बिल के लिए प्रदान की गई सीमा से अधिक है, तो लेनदेन यहां दिखाई देता है।

  1. अपवाद का चयन करें ई-वे बिल के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान नहीं की गई है , और एंटर दबाएं

  2. स्किप वैलिडेशन : उन वाउचर के लिए Alt + S (स्किप वैलिडेशन) दबाएं, जिन्हें आप निम्नलिखित को वेरिफाई किए बिना स्वीकार करना चाहते हैं:

    • ट्रांसपोर्टर आईडी

    • वाहन संख्या

    • जीएसटीआईएन/यूआईएन

    • पिन कोड

    • दूरी
      यह बटन केवल उन वाउचरों के लिए सक्रिय किया जाएगा जिनमें ये विवरण विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए प्रारूप में उपलब्ध नहीं हैं।

  3. स्वीकार करने के लिए एंटर दबाएं । राज्य में से डिस्पैच और जहाज करने के लिए वर्गों के तहत क्षेत्र में प्रकट होता है ई-वे बिल का विवरण चालान की स्क्रीन। यदि आपने बिल फ्रॉम , डिस्पैच फ्रॉम , बिल टू या शिप टू के तहत राज्य का नाम नहीं चुना है , तो चालान एक अपवाद के रूप में दिखाई देगा। इस अपवाद को हल करने के लिए, आपको भारतीय राज्य या अन्य क्षेत्र का चयन करना होगा। अपवाद का समाधान करते समय, अन्य देशों को ई-वे बिल की नवीनतम आवश्यकताओं के अनुसार चयन के लिए सूचीबद्ध नहीं किया जाएगा।

  4. अन्य अपवादों के लिए, आप निम्न में से कोई एक कार्य कर सकते हैं:

    • इस रिपोर्ट से लेन-देन को बाहर करने के लिए Alt + H (वाउचर को छोड़ दें) दबाएं ।

    • Alt + W दबाएं (विवरण अपडेट करें) और बिक्री और पीओएस चालान के लिए ई-वे बिल विवरण दर्ज करें ।

    • आवश्यक वाउचर चुनें, और एंटर दबाएं

    • दर्ज कन्साइनर पिनकोड और परेषिती पिनकोड । यदि आपने इन पिनकोड और पार्टी लेज़र संयोजन के लिए पिछले किसी भी चालान में दूरी दर्ज की थी, तो दूरी पहले से भर दी जाएगी। यदि आवश्यक हो तो आप इस दूरी को संपादित कर सकते हैं।

  5. अन्य लापता विवरण दर्ज करें (बिक्री और पीओएस चालान के लिए)।

  6. स्क्रीन स्वीकार करें। हमेशा की तरह, आप सेव करने के लिए Ctrl + A दबा सकते हैं ।

निर्यात के लिए तैयार चालान

लेन-देन की संख्या प्रदर्शित करता है जिसमें ई-वे बिल बनाने के लिए आवश्यक सभी अनिवार्य विवरण हैं, और निर्यात के लिए तैयार हैं।

  1. निर्यात के लिए तैयार इनवॉइस चुनें और एंटर दबाएं।

  2. F12 दबाएं (कॉन्फ़िगर करें) और अलग-अलग कॉलम में कर योग्य मूल्य और कर राशि देखने के लिए, कर योग्य राशि और कर राशि दिखाएँ और अलग-अलग कॉलम में कर प्रकार दिखाएँ विकल्प सक्षम करें ।

    नोट : जब कंपनी जीएसटी विवरण स्क्रीन में अन्य क्षेत्र के निर्धारिती का विकल्प सक्षम होता है, तो राज्य कर राशि के बजाय यूटी टैक्स राशि का कॉलम दिखाई देगा।

  3. प्रेस शिफ्ट + दर्ज करें , प्रत्येक चालान पर लेन-देन प्रकार स्टेट्स ई-मार्ग बिल विवरण स्क्रीन में चयनित के आधार पर अनुमान लगाया देखने पर।

  4. किसी विशेष पार्टी लेज़र का चयन करने के लिए F4 (पार्टी) दबाएं , और प्रासंगिक लेनदेन प्रदर्शित करें।

  5. प्रेस Ctrl + H (देखें बदलें) अतिरिक्त विवरण के साथ या एक विशिष्ट अवधि के लिए अलग-अलग दृश्यों में एक रिपोर्ट का विवरण देखने के। आप वर्तमान रिपोर्ट से संबंधित अन्य रिपोर्ट भी देख सकते हैं। ई-वे बिल - वाउचर रजिस्टर के
    लिए अपडेट ई-वे बिल जानकारी देखने के लिए , Ctrl + H (दृश्य बदलें) दबाएं > ई-वे बिल टाइप करें या चुनें - वाउचर रजिस्टर > एंटर दबाएं । डिफ़ॉल्ट रिपोर्ट देखने के लिए Esc दबाएँ ।

  6. इस रिपोर्ट से लेन-देन को बाहर करने के लिए Alt + H (वाउचर को छोड़ दें) दबाएं ।

  7. GST पोर्टल खोलने के लिए Alt + V (ओपन ई-वे बिल पोर्टल) दबाएं ।

  8. आवश्यक लेनदेन का चयन करें (एक से अधिक लेनदेन का चयन करने के लिए स्पेसबार दबाएं), और निर्यात करने के लिए Alt + E (निर्यात)> ई-वे बिल दबाएं ।

  9. JSON फ़ाइल बनाने के लिए E (भेजें) दबाएँ ।

चालान निर्यात किया गया

एमएस एक्सेल या जेएसओएन प्रारूप में निर्यात किए गए लेनदेन की संख्या प्रदर्शित करता है।

  1. निर्यात किए गए चालान का चयन करें और एंटर दबाएं

  2. F12 दबाएं (कॉन्फ़िगर करें) और अलग-अलग कॉलम में कर योग्य मूल्य और कर राशि देखने के लिए, कर योग्य राशि और कर राशि दिखाएँ और अलग-अलग कॉलम में कर प्रकार दिखाएँ विकल्प सक्षम करें ।

  3. प्रेस शिफ्ट + दर्ज करें , प्रत्येक चालान पर लेन-देन प्रकार राज्य अमेरिका में चयनित के आधार पर अनुमान लगाया देखने पर ई-मार्ग बिल विवरण स्क्रीन।

  4. इनवॉइस में चयनित पार्टी के स्थान ( बिल टू , शिप टू , बिल फ्रॉम और डिस्पैच फ्रॉम के तहत) के आधार पर , इस रिपोर्ट में ट्रांजेक्शन टाइप दिखाई देता है।

    • नियमित - तब प्रकट होता है जब अनुभागों में राज्य या स्थान का चयन किया जाता है:

      • बिल फ्रॉम और डिस्पैच फ्रॉम एक ही है, या

      • बिल टू और शिप टू एक ही है।

    • बिल टू - शिप टू - तब प्रकट होता है जब बिल फ्रॉम, डिस्पैच फ्रॉम और बिल टू के तहत एक ही राज्य का चयन किया जाता है।

    • बिल फ्रॉम - डिस्पैच फ्रॉम - तब प्रकट होता है जब बिल फ्रॉम और डिस्पैच फ्रॉम के तहत अलग-अलग राज्यों का चयन किया जाता है, लेकिन बिल टू एंड शिप टू के तहत एक ही राज्य का चयन किया जाता है।
      नोट : बिल टू - शिप टू और बिल फ्रॉम - डिस्पैच फ्रॉम - तब दिखाई देते हैं जब बिल फ्रॉम, डिस्पैच फ्रॉम, बिल टू और शिप टू के तहत अलग-अलग राज्यों का चयन किया जाता है।

  5. F4 (पार्टी) दबाएं और आवश्यक पार्टी लेज़र चुनें।

  6. प्रेस Ctrl + एच (देखें बदलें) अतिरिक्त विवरण के साथ या एक विशिष्ट अवधि के लिए अलग-अलग दृश्यों में एक रिपोर्ट का विवरण देखने के। आप वर्तमान रिपोर्ट से संबंधित अन्य रिपोर्ट भी देख सकते हैं। ई-वे बिल - वाउचर रजिस्टर के
    लिए अपडेट ई-वे बिल जानकारी देखने के लिए , Ctrl + H (दृश्य बदलें) दबाएं > ई-वे बिल टाइप करें या चुनें - वाउचर रजिस्टर > एंटर दबाएं । डिफ़ॉल्ट रिपोर्ट देखने के लिए Esc दबाएँ ।

  7. इस रिपोर्ट से लेन-देन को बाहर करने के लिए Alt + H (वाउचर को छोड़ दें) दबाएं ।

  8. GST पोर्टल खोलने के लिए Alt + V (ओपन ई-वे बिल पोर्टल) दबाएं ।

  9. एमएस एक्सेल या जेएसओएन प्रारूप में लेनदेन निर्यात करने के लिए Alt + E (निर्यात)> ई-वे बिल का चयन करें दबाएं । यह बटन केवल उन लेन-देन को चुनने पर हाइलाइट किया जाता है जिनमें ई-वे बिल नंबर और तारीख नहीं होती है

  10. ई-वे बिल नंबर और तारीख दर्ज करने के लिए Alt + W (अपडेट विवरण) दबाएं ।

उपयोगकर्ता द्वारा बहिष्कृत

ई-वे बिल रिपोर्ट से बाहर किए गए लेन-देन की संख्या प्रदर्शित करता है।

  1. उपयोगकर्ता-बहिष्कृत लेनदेन का चयन करें और एंटर दबाएं

  2. रिपोर्ट में लेनदेन को शामिल करने के लिए Alt + H (वाउचर शामिल करें) दबाएं ।

ई-वे बिल रिपोर्ट का वाउचर-वार दृश्य

ई-वे बिल रिपोर्ट के लिए निर्यात की स्थिति-वार दृश्य में , लेनदेन विवरण प्रदर्शित करने के लिए F8 (वाउचर-वार दृश्य) दबाएं ।

ई-वे बिल की जानकारी अपडेट करें

उन चालानों को प्रदर्शित करता है जिनके लिए ई-वे बिल नंबर और दिनांक प्रदान नहीं किया गया है।

  1. टैली का गेटवे > अधिक रिपोर्ट प्रदर्शित करें > वैधानिक रिपोर्ट > जीएसटी > ई-वे बिल > ई-वे बिल जानकारी अपडेट करें
    वैकल्पिक रूप से, Alt + G दबाएं (पर जाएं) > टाइप करें या ई-वे बिल जानकारी अपडेट करें > चुनें और एंटर दबाएं
    आप इस रिपोर्ट को देखने के लिए ई-वे बिल रिपोर्ट के लिए निर्यात से Ctrl+H (दृश्य बदलें) भी दबा सकते हैं ।

  2. आवश्यक पार्टी का चयन करें, और एंटर दबाएं । रिपोर्ट केवल एक दिन के लिए प्रकट होती है। यदि आवश्यक हो तो आप तिथि या अवधि बदल सकते हैं।

  3. F12 दबाएं (कॉन्फ़िगर करें) और आवश्यकतानुसार विकल्प सेट करें।

  4. चालान की स्थिति के आधार पर रिपोर्ट देखने के लिए आप F8 (स्थिति-वार दृश्य) दबा सकते हैं ।

  5. प्रेस Ctrl + बी (मान का आधार) विभिन्न व्यावसायिक आवश्यकताओं के आधार है कि उदाहरण के लिए अपनी रिपोर्ट में मान कॉन्फ़िगर करने के लिए,।
    में अद्यतन ई-रास्ता विधेयक सूचना रिपोर्ट, आप अंतरराज्यीय और intrastate की सीमा-रेखा सीमा निर्धारित कर सकते हैं। प्रेस Ctrl + बी (मान का आधार)> intrastate के लिए निर्धारित सीमा > प्रेस दर्ज करें और मूल्य निर्धारित किया है। डिफ़ॉल्ट मान देखने के लिए Esc दबाएँ ।
    इसी तरह, आप यूआरडी खरीद, गैर यूआरडी खरीद आदि शामिल कर सकते हैं।

  6. प्रेस Ctrl + H (देखें बदलें) अतिरिक्त विवरण के साथ या एक विशिष्ट अवधि के लिए अलग-अलग दृश्यों में एक रिपोर्ट का विवरण देखने के। आप वर्तमान रिपोर्ट से संबंधित अन्य रिपोर्ट भी देख सकते हैं। अपडेट ई-वे बिल जानकारी के लिए स्थिति-वार रिपोर्ट
    देखने के लिए , Ctrl + H (दृश्य बदलें) दबाएं> स्थिति-वार टाइप करें या चुनें > एंटर दबाएं । डिफ़ॉल्ट रिपोर्ट देखने के लिए Esc दबाएँ ।

  7. दर्ज ई-मार्ग बिल क्रमांक , ई-वे बिल की तारीख , समेकित ई-मार्ग बिल क्रमांक और समेकित ई-वे बिल की तारीख , प्रत्येक लेनदेन के लिए भी लागू हो।

  8. रिपोर्ट सहेजें।

ई-वे बिल रिपोर्ट

उन चालानों को प्रदर्शित करता है जिनमें ई-वे बिल नंबर और दिनांक होता है।

  1. टैली का गेटवे > अधिक रिपोर्ट प्रदर्शित करें > वैधानिक रिपोर्ट > जीएसटी > ई-वे बिल > ई-वे बिल रिपोर्ट
    वैकल्पिक रूप से, Alt + G दबाएं (पर जाएं) > टाइप करें या ई-वे बिल रिपोर्ट > चुनें और एंटर दबाएं

  2. आप ई-वे बिल के लिए निर्यात से Ctrl+H (दृश्य बदलें) दबा सकते हैं या इस रिपोर्ट को देखने के लिए ई-वे बिल सूचना रिपोर्ट अपडेट कर सकते हैं

  3. इस रिपोर्ट में, आप यह कर सकते हैं:

    • F4 (पार्टी) दबाएं और आवश्यक पार्टी लेज़र चुनें।

    • Ctrl + H (दृश्य बदलें) - आप किसी रिपोर्ट के विवरण को अतिरिक्त विवरण के साथ या किसी विशिष्ट अवधि के लिए अलग-अलग दृश्यों में प्रदर्शित कर सकते हैं। आप वर्तमान रिपोर्ट से संबंधित अन्य रिपोर्ट भी देख सकते हैं।

    • GST पोर्टल खोलने के लिए Alt + V (ओपन ई-वे बिल पोर्टल) दबाएं ।

    • ई-वे बिल नंबर और तारीख दर्ज करने के लिए Alt + W (अपडेट विवरण) दबाएं ।

समेकित ई-वे बिल

  1. टैली का गेटवे > अधिक रिपोर्ट प्रदर्शित करें > वैधानिक रिपोर्ट > जीएसटी > ई-वे बिल > ई-वे बिल रिपोर्ट
    वैकल्पिक रूप से, Alt + G दबाएं (पर जाएं) > टाइप करें या ई-वे बिल रिपोर्ट > चुनें और एंटर दबाएं

  2. मोड, वाहन संख्या, स्थान और स्थिति के आधार पर समूहीकरण देखने के लिए F8 (समेकित दृश्य) दबाएं ।

  3. इस रिपोर्ट में, आप यह कर सकते हैं:

    • अलग-अलग चालानों का विवरण देखने के लिए F8 (चालान-वार) दबाएं ।

    • एक से अधिक चालान चुनें (स्पेसबार दबाएं), समेकित ई-वे बिल चालान संख्या और तिथि दर्ज करने के लिए Alt + B (समेकित जानकारी अपडेट करें ) दबाएं ।

    • Ctrl + H (दृश्य बदलें) - आप किसी रिपोर्ट के विवरण को अतिरिक्त विवरण के साथ या किसी विशिष्ट अवधि के लिए अलग-अलग दृश्यों में प्रदर्शित कर सकते हैं। आप वर्तमान रिपोर्ट से संबंधित अन्य रिपोर्ट भी देख सकते हैं।

    • एक से अधिक इनवॉइस चुनें ( स्पेसबार दबाएं ), और Alt + E (Export) दबाएं > समेकित ई-वे बिल चुनें > और एंटर दबाएं । समेकित चालानों के लिए JSON बनाने के लिए जैसा कि नीचे दिखाया गया है: अद्यतन समेकित विवरण में विकल्प केवल तभी दिखाई देते हैं जब निर्यात के लिए चयनित चालानों में विवरण प्रदान नहीं किया जाता है। यहां दर्ज किए गए मोड, वाहन संख्या , स्थान और राज्य से, चालान में अपडेट किए जाएंगे।


  4. GST पोर्टल खोलने के लिए Alt+V (ओपन ई-वे बिल पोर्टल) दबाएं ।

JSON तैयारी टूल में डेटा निर्यात करें, और JSON बनाएं

जब आप सेव करने के बाद इनवॉइस से ई-वे बिल विवरण निर्यात करने के विकल्प के साथ सक्षम चालान सहेजते हैं, तो ई-वे बिल स्क्रीन के लिए निर्यात विवरण दिखाई देता है। डिफ़ॉल्ट प्रारूप JSON ई-वे बिल विवरण (डेटा इंटरचेंज) पर सेट है। टूल डाउनलोड करने और निर्यात करने के लिए:

  1. जीएसटी पोर्टल खोलने के लिए ई-वे बिल या ई-वे बिल रिपोर्ट के लिए निर्यात से Alt + V (ओपन ई-वे बिल पोर्टल) दबाएं ।

  2. ई-वे बिल सिस्टम दबाएं > ई-वे बिल पोर्टल पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

  3. में ई-मार्ग बिल प्रणाली , क्लिक करें मदद > उपकरण > थोक जनरेशन उपकरण

  4. JSON तैयारी टूल के अंतर्गत , E-Waybill JSON तैयारी (इस संस्करण में शामिल सामान्य नामांकित ट्रांसपोर्टर द्वारा EWB का निर्माण) पर क्लिक करें । फ़ाइल EWB_Preparation_Tool.xlsm डाउनलोड हो जाती है

  5. डाउनलोड की गई फाइल को टैलीप्राइम के एक्सपोर्ट लोकेशन पर कॉपी करें।

  6. में ई-वे बिल के लिए निर्यात स्क्रीन, प्रेस Ctrl + (निर्यात)।

  7. प्रारूप के रूप में एक्सेल (स्प्रेडशीट) का चयन करें । यदि निर्यात स्थान में टेम्पलेट उपलब्ध नहीं है , तो संदेश दिखाया गया है: जीएसटी पोर्टल के ई-वे बिल सिस्टम से टूल डाउनलोड करें और इसे टैलीप्राइम के निर्यात स्थान में कॉपी करें।


  8. में निर्यात स्क्रीन

    1. फ़ाइल स्वरूप के रूप में एक्सेल (स्प्रेडशीट) का चयन करें ।

    2. फ़ोल्डर पथ निर्दिष्ट करें । डिफ़ॉल्ट रूप से, निर्दिष्ट पथ TallyPrime स्थापना फ़ोल्डर पथ है।

    3. यदि आवश्यक हो तो फ़ाइल नाम को सत्यापित और अद्यतन करें । 

      • सुनिश्चित करें कि नवीनतम उपकरण निर्दिष्ट पथ में उपलब्ध है या निर्यात नहीं किया जा सकता है।

      • सुनिश्चित करें कि निर्यात स्क्रीन में फ़ाइल का नाम टूल के नाम के समान है। अन्यथा, निर्यात विफल हो जाएगा। आप निम्न कार्य कर सकते हैं:

        • टूल का नाम कॉपी करें और फ़ाइल नाम में संलग्न करें ।
          वैकल्पिक रूप से, टूल का नाम बदलें और उसी नाम को TallyPrime में फ़ाइल नाम में जोड़ें।

        • यदि उपलब्ध न हो तो एक्सटेंशन .xlsm जोड़ें। एक नमूना चित्र नीचे दिखाया गया है

          एक बार हो जाने के बाद, टूल को विवरण के साथ अपडेट किया जाएगा।

  9. टूल के अनुसार किसी भी अन्य अनिवार्य विवरण (तारांकन चिह्न के साथ निर्दिष्ट) को अपडेट करें और विवरणों को सत्यापित करने के लिए मान्य करें पर क्लिक करें । 

  10. सफल सत्यापन पर, JSON तैयार करें पर क्लिक करें
    JSON उस फोल्डर में जेनरेट होगा जहां टूल स्थित है।

  11. ई-वे बिल जेनरेट करने के लिए JSON फाइल को पोर्टल पर अपलोड करें।


COMMENTS

Name

about covid,1,about google form,1,about google sheets,6,about google sheets in hindi,1,about kinemaster,1,about sheet,1,about sheets,2,about tally company,2,accessibility in google sheets,1,accounting,6,accounting with GST,3,affiliate,1,amazon,1,amazon affiliate,1,appsheet,1,billing,1,boost pc speed,1,capitalize each word,1,change case,1,chart,3,chart in google sheets,1,checkbox,1,class of GST,2,column insert in sheets,1,comment,1,company feature,1,compare,1,compare excel between google sheets,1,conditional formatting,2,conditional formatting in google sheets,1,configuration,1,corona,1,corona virus,1,count function,1,countif function,1,countifs function,1,covid,2,covid 19,2,create a form,1,create chart online,1,create online form,1,data,1,data menu,1,data menu in google sheets,1,data storage,1,data storages,1,data store,1,data validation,1,details of google sheets,1,disk,1,download sheets,1,drawing,1,e way bill,1,e way bill generate,1,e way bill in tally,1,E-way bill,1,E-way bill from tally,1,E-way bill from tally prime,1,earn,2,earn money,1,earn online,1,earning,1,easy to video edit in kinemaster,1,easy video editing app,1,edit menu,1,edit menu in google sheets,1,edit pdf,1,edit pdf easy,1,edit pdf file,1,edit pdf online,1,Excel,2,excel foumula,1,excel function,1,f11,1,F12,1,feedback,1,file menu,1,file menu in google sheets,1,filter,1,form,3,format menu,1,format menu in google sheets,1,formula,1,formula bar,1,free online form,1,freeze in google sheets,1,full screen,1,function,3,gmail report,1,google form,3,google form kya hai,1,google forms in hindi,1,google shees vs ms excel,1,google sheet,5,google sheets,14,google sheets chart,1,google sheets function,1,google sheets kaise kam karta hai,1,google sheets kya hai,1,google sheets me chart kaise banayen,1,google sheets shortcut keys,1,google sheets vs Microsoft excel,1,gridlines,1,gs,1,GST,5,GST accounting,4,GST calculation,3,GST ledger,1,GST sale,1,GST Tax,2,GST taxes,2,GST validation,1,gstin,1,GSTIN AND HSN,2,hindi me jane google sheets ke bare me,1,how generate e-way bill,1,how to make account,1,how to make chart,1,how to make google form,2,how to make pivot chart,1,how to send report by gmail in tally prime,1,how to upgrade tally erp 9,1,how to use kinemaster,1,how to use ocr,1,hsn,1,hsn code,2,HSN validation,1,images,1,import excel in sheets,1,import function,1,import range,1,import range function,1,importrange,1,information of covind 19,1,insert link,1,insert row in google sheets,1,invoice printing,1,kinemaster,1,kinemaster app,1,ledger,1,link function,1,link shortener,1,lockdown,1,lower case,1,macros,1,make online form,1,Microsoft Excel,3,mobile video editing app,1,most useful key in sheets,1,ms excel,2,new features in windows 11,1,new sheets,1,new variant of covid,1,note,1,ocr,1,ocr kya hai,1,online earn,1,online earning,1,online form,1,online form free,1,online money,1,online ocr,1,online pdf edit,1,payroll management,1,pen drive,1,pivot,1,pivot chart,1,pivot table,2,prime 2.0,1,print HSN code in invoice,1,print invoice,1,print invoice with HSN,1,print invoice with SAC code,1,protect sheet,1,protect sheets,1,q n a,1,q&a,1,question about tally prime,1,rally prime,1,release 6.6.3,1,release notes,1,release notes of tally,1,sac code,1,sale with gst,2,save view report,1,save view report in tally prime,1,scan text,1,script editor,1,sd card,1,sejda,1,sejda.com,1,send report by gmail,1,send report by outlook,1,send report by yahoo mail,1,sent gmail,1,sentence case,1,share form,1,share google form,1,share google sheets,1,sheets,3,sheets function,1,sheets vs excel,1,shortcut,4,shortcut key,3,shortcut key for sheets,1,shortcut keys,2,shortcut keys in hindi,1,shortcut of google sheets,1,shortener,1,show formula,1,slicer,1,spelling,1,storage,1,storage device,1,system requirement for windows 11,1,Tally,9,tally company,1,tally e waybill,1,Tally erp,1,tally erp 9,4,tally erp 9 release,1,tally erp9,1,tally error,1,tally feature,1,tally kya hai,1,Tally prime,11,tally prime 2.0,2,tally prime Q&A,1,tally prime question,1,tally prime release notes,1,tally prime report send by gmail,1,Tally shortcut,1,tally solution,1,tally solution private ltd. about tally solution private ltd.,1,tallyprime,1,tax,2,tax accounting,1,tax calculation,2,tax collaboration,1,taxes,1,text rotation,1,text to column,1,text wrapping,1,top shortcut keys for google sheets,1,TSS,1,type of storage,1,upper case,1,use conditional formatting,1,used formula,1,vaccination,1,video edit in mobile,1,video editing,1,view menu,1,view menu in google sheets,1,view report,1,vlookup,1,vlookup formula,1,vlookup function,1,what is chart,1,what is google form,2,what is google sheets,1,what is ocr,1,what is tally,1,what's new in windows 11,1,windows,2,windows 10,1,windows 10 shortcut,2,windows 10 shortcut key,1,windows 11,1,zoom,1,
ltr
item
Rchandan: टैलीप्राइम में ई-वे बिल
टैलीप्राइम में ई-वे बिल
https://lh3.googleusercontent.com/XeY_fH6QhIabmrDfY7UomQ3WuJO1oSnTOpjHpZ8ZlBnaHHaWwR5WnkciPCeSxvbPyh7CmcIVXdgQuIr32WhEl3LjSQIcJL_vI_J4gq0e5cL1hBXWYf1jaNZRopzK9RLo8FB9V07rrhmst-6iYA
https://lh3.googleusercontent.com/XeY_fH6QhIabmrDfY7UomQ3WuJO1oSnTOpjHpZ8ZlBnaHHaWwR5WnkciPCeSxvbPyh7CmcIVXdgQuIr32WhEl3LjSQIcJL_vI_J4gq0e5cL1hBXWYf1jaNZRopzK9RLo8FB9V07rrhmst-6iYA=s72-c
Rchandan
https://www.rchandan.com/2022/05/tally-prime-me-e-way-bill.html
https://www.rchandan.com/
https://www.rchandan.com/
https://www.rchandan.com/2022/05/tally-prime-me-e-way-bill.html
true
7568624659884761692
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content